RANHI : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में रांची, खूंटी, तमाड़ और अड़की समेत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में क्7 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इसे लेकर एडमिनिस्ट्रेशन ने भी चाक चौबंद व्यवस्था की है। वोटिंग के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिहाज से झारखंड पुलिस हेडक्वार्टर ने नक्सल प्रभावित इलाकों में जैप, अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों, कोबरा बटालियन और जिला पुलिस के जवानों को तैनात किया है। नक्सल प्रभावित बूथों पर संगीनों के साए में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन तैयार है।

पुलिस कर रही है एलआरपी

नक्सली चुनाव के दौरान हिंसक कार्रवाई को अंजाम नहीं दे सकें, इसके लिए रांची और खूंटी में नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस के द्वारा एलआरपी की जा रही है। ग्रामीणों को जहां मतदान करना है, उस इलाके में कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाया जा रहा है। बारूदी सुरंग, केन बम आदि की खोज बम निरोधक दस्ते के द्वारा की जा रही है।

जवानों को अलर्ट रहने का निर्देश

पुलिस हेडक्वार्टर ने जवानों को वोटिंग शुरू होने से से लेकर समाप्ति तक सतर्क रहने का निर्देश दिया है। खुफिया विभाग ने आशंका जताई है कि मतदान के पूर्व या मतदान से लौटते समय नक्सली पोलिंग कर्मचारी, पीठासीन पदाधिकारी समेत कई लोगों को बंधक बना सकते हैं। इसके लिए पुलिस पदाधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है। नक्सल प्रभावित डिस्ट्रिक्ट की कमान डीआईजी प्रवीण कुमार सिंह को सौंपी गई है।

हटिया इलाके में फ्लैग मार्च

वेडनसडे को हटिया इलाके में क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए हटिया डीएसपी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया गया। फ्लैग मार्च में अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवान, जिला पुलिस के जवान समेत इलाके के इंस्पेक्टर और थानेदार माैजूद थे।

हेलीकॉप्टर से होगी मॉनिटरिंग

नक्सल प्रभावित इलाकों में हेलीकॉप्टर से मतदान केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए पुलिस हेडक्वार्टर ने बीएसएफ का हेलीकॉप्टर मंगवाया है। इसमें बैठे मॉनिटरिंग ऑफिसर दूरबीन से नजर रखेंगे। डीआईजी प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि नक्सल प्रभावित इलाकों में अति संवेदनशील बूथों पर विशेष चौकसी रहेगी।