-लखनऊ से 32 आइटम्स की किट पहुंची बरेली, ब्लड और बैलेस्टिक जांच में होगी आसानी

<-लखनऊ से फ्ख् आइटम्स की किट पहुंची बरेली, ब्लड और बैलेस्टिक जांच में होगी आसानी

BAREILLY: BAREILLY: बरेली पुलिस की फॉरेंसिक टीम और भी हाईटेक हो गई है। फॉरेंसिक टीम के पास लखनऊ से नई किट पहुंची है, जिसमें फ्ख् आइटम्स हैं, जो जांच में सहायक होगी। नई किट से मौके पर ह्यूमन और एनिमल ब्लड की जांच की जा सकेगी। इसके अलावा बैलेस्टिक जांच भी की जा सकेगी। अब इसके लिए मुरादाबाद फॉरेंसिक मोबाइल वैन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सभी जिलों में भेजी गई हैं किट

लखनऊ से यूपी के सभी जिलों में हाईटेक फॉरेंसिक वैन भेजी गई है। बरेली जोन में पहले मुरादाबाद में वैन थी। इसके अलावा अब फ् अन्य वैन भेजी गई हैं और कुछ जगह पहले से फोर व्हीलर मौजूद होने पर वहां हाईटेक किट भेजी गई है, जिसमें बरेली डिस्ट्रिक्ट भी शामिल है। इस किट से डीएनए सैंपल लेने और फिंगर प्रिंट लेने में भी आसानी होगी।

केसेस वर्कआउट में मिलती है हेल्प

फॉरेंसिक साइंस की हेल्प से केसेस वर्कआउट में काफी हेल्प मिलती है। सेठी मर्डर केस में भी फॉरेंसिक साइंस का अहम रोल रहा है। जब पुलिस ने अनिल को मौके से पकड़ा तो फॉरेंसिक टीम की मदद से उसके फुट प्रिंट का भी मिलान कराया, जो फील्ड यूनिट को मौके पर मिला था। यही नहीं अब डीके मर्डर केस में भी डीएनए सैंपल भी फील्ड यूनिट की हेल्प से भ्ोजा जाएगा।

वैन आना रहा है विवादित

बरेली में फॉरेंसिक वैन आना विवादित रहा है। पहले सभी जोन को फॉरेंसिक वैन भेजी गई थीं, लेकिन बरेली की वैन मुरादाबाद रेंज में चली गई थी। जिसके बाद इस वैन को वापस आना था लेकिन अभी तक वैन वापस नहीं आई। अब कुछ जिलों में फिर से वैन गई हैं, लेकिन बरेली में वैन न भेजकर किट भेजी गई है क्योंकि यहां पर बोलेरो भेजी गई थी।