छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : वन विभाग और मनोहरपुर पुलिस ने सारंडा से लकड़ी तस्करी में शामिल पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गिरफ्तार लकड़ी तस्कर अन्तरराज्यीय गिरोह के सदस्य हैं। इनकी लकड़ी तस्करी का तार झारखंड के अलावा ओडिशा और बिहार से जुड़ा है। पुलिस व वन विभाग की पूछताछ में आरोपियों ने यह बात स्वीकार की है। गिरफ्तार आठ लोगों के खिलाफ वन विभाग और मनोहरपुर थाना में अलग-अलग मामला दर्ज किया गया है।

बाहर ले जाने की थी तैयारी

मनोहरपुर वन विभाग में सैयद आमिर रिजवी, सैयद अख्तर हुसैन, कलिन्दर गोप, राम नाथ सिंह, दिलीप कुमार नाग, ट्रक चालक फिरोज खान, खलासी मोहम्मद फैयाज और कार चालक जितेंद्र कुमार सिंह के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 26, 41, 42 और 52 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इनके द्वारा सारंडा के अंकुआ व आस-पास के जंगल से 50 लाख रूपये से ज्यादा की कीमती साल लकड़ी कटवा कर वाहन में लाद बाहर ले जाने की तैयारी की जा रही थी। जिसकी भनक वन विभाग को मिली। आइएफएस सह समता वन क्षेत्र प्रभारी विकास उज्जवल ने मनोहरपुर पुलिस की मदद से इन्हें दबोचा। साथ ही लकड़ी लदा वाहन, एक कार सहित 50 लाख रूपये की लकड़ी भी जब्त किया गया।

कोयला तस्करी से भी जुड़े हैं ये

सारंडा क्षेत्र से लकड़ी तस्करी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्यों का तार कोयला तस्करी से भी जुड़ा हुआ है। मनोहरपुर थाना में गिरफ्तार इन लोगों से पूछताछ के दौरान यह बात सामने आई। गिरफ्तार लोगों ने खुद बताया कि वे कोयले का भी अवैध कारोबार कर चुके है। लकड़ी और कोयले की अवैध कारोबार में अन्य दूसरे ग्रुप भी शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो सारंडा से लकड़ी के अवैध कारोबार में कुछ स्थानीय लोगों के नाम भी सामने आ रहे हैं, जो लकड़ी कटाई, ली¨डग व पा¨सग में इनकी मदद करते हैं। साथ ही इन्हें संरक्षण देते हैं।

गिरफ्तारों में म¨हद्रा इंश्योरेंस का मैनेजर

सारंडा से लकड़ी तस्करी में गिरफ्तार लोगों में एक कोटक म¨हद्रा कंपनी का इंश्योरेंस मैनेजर भी है। जानकारी के अनुसार गिरफ्तार आठ लोगों में शामिल दिलीप कुमार नाग राउरकेला में कोटक म¨हद्रा की शाखा में इंश्योरेंस मैनेजर के पद पर काम करता है। नाग सिमडेगा जिला के हुरदा थाना क्षेत्र का रहने वाला है।