हिमाचल में रोके नहीं रुके कांग्रेस के विधायक

-गुरुवार को विधायकों को मनाने अचानक हिमाचल पहुंचे हरीश रावत

-हिमाचल में करीब सवा दो घंटे तक पीडीएफ व कांग्रेस के विधायकों से की मंत्रणा

-गए कार से, उल्टे पैर लौटे हेलीकाप्टर से

देहरादून,

राज्य में मचे सियासी घमासान के बीच अपने और पीडीएफ के विधायकों को छटकने से बचाने के लिए हरीश रावत की किलेबंदी गुरुवार शाम तक जारी रही, लेकिन घर लौटने को छटपटा रहे विधायक आखिर लौट ही आए। गुरुवार को हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही रही थी कि पूर्व सीएम हरीश रावत दोपहर में हिमाचल के सिरमौर जिले के जमटा पहुंच गए। वे वहां ठहरे कांग्रेसी और पीडीएफ के विधायकों को मनाने पहुंचे थे कि वे अभी वहीं ठहरें, लेकिन हरीश रावत का मान मनौवल काम नहीं आया। रावत ने जमटा में विधायकों के साथ करीब सवा दो घंटे चर्चा की। उसके बाद वे वापस हेलीकॉप्टर से दून लौट आए। पीछे पीछे विधायक भी दून लौट गए।

बॉक्स

गए कार से, लौटे चॉपर से

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक हरीश रावत देहरादून से वाया कार दोपहर सवा बारह बजे के करीब जमटा पहुंचे। उसके बाद वे वापसी में चॉपर से दून लौटे। एक प्राइवेट कंपनी का हेलीकॉप्टर हरीश रावत को लेने के लिए जमटा के जैतक स्थित निजी हेलीपैड पर पहुंचा था।

बॉक्स

शाही परिवार के हेलीपैड पर उतरा चॉपर

बताया जा रहा है कि जिस हेलीकॉप्टर से पूर्व सीएम हरीश रावत ने यात्रा की वह प्राइवेट हेलीपैड पर उतारा गया। यह हेलीपैड सिरमौर के शाही परिवार के कुंवर अजय बहादुर सिंह का है। जिनसे बकायदा हेलीकॉप्टर उतारने के लिए परमिशन ली गई। कुंवर अजय बहादुर हिमाचल के मुख्यमंत्री के बेहद करीबी माने जाते हैं। अजय बहादुर सिंह को हिमाचल प्रदेश सरकार ने कैबिनेट मंत्री के बराबर का दायित्व सौंपा है।

बॉक्स

विधायकों ने जताई थी नाराजगी

सूत्रों के मुताबिक कई दिनों से हिमाचल के सिरमौर स्थित जमटा के होटलों में ठहरे पीडीएफ व कांग्रेस के विधायकों ने इतने दिनों रुके रहने और कोई फैसला न होने के कारण नाराजगी जताई थी। इसके बाद मामले को सुलझाने के लिए हरीश रावत को आनन-फानन में देहरादून से करीब 105 किमी दूर जमटा दौड़ना पड़ा।

बॉक्स

घर जाने पर बनी सहमति

बताया जा रहा है कि हरीश रावत के पहुंचने के बाद आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श हुआ। सूत्र बताते हैं कि सभी पीडीएफ व कांग्रेस के सदस्यों ने हरीश रावत को भरोसा दिया कि वे कांग्रेस के साथ हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वे कुछ दिन अपने घरों में रहना चाहते हैं।

बॉक्स

दून पहुंचे सभी विधायक

गुरुवार देर शाम हिमाचल के सिरमौर में कई दिनों से ठहरे सभी विधायक भी दून पहुंच गए हैं। बकायदा इस बावत दो विधायकों ने नाम न छापने की शर्त पर इसकी पुष्टि की।

कई दिनों से जारी है किलेबंदी

27 मार्च से प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगा है। नैनीताल हाईकोर्ट में अर्जियों पर सुनवाई जारी है। लेकिन इस बीच कांग्रेस ने अपने व पीडीएफ के विधायकों की किलेबंदी कर रखी है। नौ बागी विधायकों के बाद बाकी कांग्रेस व पीडीएफ के विधायक इधर उधर न चले जाएं, इसको लेकर कांग्रेस ने पिछले कई दिनों से उन्हें कांग्रेस शासित प्रदेश हिमाचल के सिरमौर के नाहन स्थित जमटा के दो रिजॉर्ट में ठहराया था। गुरुवार को अचानक पूर्व सीएम हरीश रावत दोपहर में जमटा जा पहुंचे। बताया जा रहा है कि जमटा के दो होटलों में रुके विधायकों ने हरीश रावत और कांग्रेस हाईकमान को मैसेज किए थे कि वे अब यहां ज्यादा दिन नहीं ठहर सकते। इसी को देखते हुए अचानक हरीश रावत दोपहर में वहां पहुंच गए। बकायदा, इसकी पुष्टि खुद पीडीएफ के एक पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस के एक विधायक ने की।