छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष रोहित कुमार मिश्रा ने प्रेस वार्ता कर साक्ष्य सहित किया खुलासा

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। आरएल हांगलू के ओएसडी रहे अमित सिंह की हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट फर्जी तरीके से बनवाई गई है। यह आरोप विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष रोहित कुमार मिश्रा ने लगाया है। पूर्व अध्यक्ष ने इस संबंध में मंगलवार को प्रेस वार्ता में साक्ष्य सहित खुलासा करते हुए बताया कि अमित सिंह ने दर्शनशास्त्र विभाग में शोध करने के लिए हाईस्कूल परीक्षा 1998 व इंटरमीडिएट परीक्षा 2000 की मार्कशीट में अंकों की हेराफेरी कराई है। उन्होंने साक्ष्य दिखाते हुए बताया कि अमित ने हाईस्कूल की परीक्षा अनुक्रमांक 0996200 पर तृतीय श्रेणी व इंटर की परीक्षा अनुक्रमांक 0482171 पर द्वितीय श्रेणी में पास की थी। लेकिन शोध प्रवेश के लिए जो मार्कशीट लगाई है उसमें हाईस्कूल व इंटर दोनों की मार्कशीट में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण अंकित है।

विजिलेंस टीम को दी जानकारी

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित ने बताया कि इस पूरे मामले में रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर उसकी जांच कराने की मांग की गई है। साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय की विजिलेंस टीम को भी फर्जीवाड़े की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि फर्जी मार्कशीट के आधार पर अमित ने सीएमपी डिग्री कॉलेज में सहायक आचार्य के पद पर नौकरी भी पा ली है।

ईश्वर शरण में आज इंटरव्यू, लगा आरोप

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में शिक्षक भर्ती के अंतर्गत बुधवार को डिफेंस स्टडीज विषय का इंटरव्यू होना है। लेकिन इंटरव्यू के औचित्य पर भी सवाल खड़ा हो गया है। उच्च शिक्षा उत्थान मंच के सुरेन्द्र चौधरी ने आरोप लगाते हुए कहा कि जिस विषय के लिए इंटरव्यू होने जा रहा है उसमें वर्तमान डीन सीडीसी प्रो। शेखर अधिकारी के निर्देशन में शोध करने वाले उदय प्रताप सिंह का भी इंटरव्यू होना है। जिस पैनल को इंटरव्यू लेना है उसमें खुद प्रो। शेखर अधिकारी शामिल हैं।