- शहर कोतवाली के मजरा करोवन में कच्ची शराब का कहर, कई बीमारों का अस्पताल में चल रहा इलाज

-घटना से पुलिस-प्रशासन में हड़कंप, कोतवाली प्रभारी, मगरवारा चौकी प्रभारी, गंगाघाट का एक दरोगा और 4 सिपाही निलंबित

- पुलिस और आबकारी ने गांव जाकर मारा छापा, बरामद हुई बची शराब, डीएम और एसपी भी पहुंचे हालात जानने

UNNAO: शहर कोतवाली के गांव निबहरा मजरा करोवन में कच्ची शराब पीने वाले तीन और लोगों ने रविवार को हैलट हॉस्पिटल कानपुर में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जबकि दो और लोग अस्पताल में भर्ती कराए गया है। इनमें एक की हालत नाजुक होने पर हैलट कानपुर ले जाया गया है। कच्ची शराब पीने से चार मौतों की खबर मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। क्षेत्राधिकारी और आबकारी अधिकारी ने गांव पहुंच शराब विक्रेताओं के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही छापामारी की। इस दौरानच्कच्ची शराब पीकर बीमार होने वालों में राजेंद्र की मड़ैया से दस लीटरच्कच्ची शराब भी बरामद हुई है। मृतकों के परिजनों के अनुसार सभी बीमारों और मृतकों ने राजेंद्र से ही खरीद कर शराब पी थी।

परिजनों को मिलेंगे पांच-पांच लाखच्

कच्ची शराब पीने से चार लोगों की मौत होने की घटना को गंभीरता से लेकर पुलिस अधीक्षक एमपी सिंह ने कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक, मगरवारा चौकी प्रभारी, गंगाघाट के बेहटा हलका प्रभारी और चार सिपाहियों को निलंबित कर दिया। डीएम सौम्या अग्रवाल ,एसपी एमपी सिंह, एडीएम इंद्रपाल उत्तम ने भी गांव पहुंच ग्रामीणों से घटना के बाबत जानकारी ली। डीएम ने बताया कि शराब पीने से मरने वालों के परिजनों को मुख्यमंत्री ने पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषण की है।

तीन ने हैलट में तोड़ा दम

शहर कोतवाली के गांव निबहरा मजरा करोवन में शनिवार कचे कच्ची शराब पीने के बाद कई लोग बीमार हो गए थे। इनमें कल्लू रैदास पुत्र शिवप्रसाद, राजेंद्र पुत्र कुशाल और कल्लू पुत्र जमुना को जिला अस्पताल लाया गया था। जहां डॉक्टर ने कल्लू रैदास को मृत घोषित कर दिया था। जबकि कल्लू पुत्र जमुना को हैलट कानपुर रिफर कर दिया गया थच्। कच्ची शराब पीकर बीमार होने वाले चार अन्य लोगों को उनके परिजनों ने सीधे हैलट ले जाकर भर्ती कराया था। इनमें से कल्लू पुत्र जमुना, हनुमान (50) पुत्र मंगल और केशनपाल (55) पुत्र हनुमान की मौत हो गई। इनके अलावा रामबहादुर (22) को रविवार जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि पृथ्वीपाल उर्फ अरुण को हैलट में भर्ती कराया गया है। इस तरच् कच्ची शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार पहुंच गई है जबकि राजेंद्र समेत तीन लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं।

सीएमओ ने जाना बीमारों का हाल

सीएमओ डॉ। गीता यादव डिप्टी सीएमओ डॉ। एके त्रिपाठी के साथ डाक्टरों की टीम लेकर गांव निबहरा गांव पहुंचीं। स्वास्थ्य कर्मियों ने घर- घर जाकर पता किया कि शराब पीने से और कोई तो बीमार नहीं है। उन्होंने जिला अस्पताल आकर सीएमएस डॉ। एसपी चौधरी के साथ भर्ती बीमारों से बात कर दवा उपचार के संबंध में जानकारी ली। सीएमएस डॉ। चौधरी ने बताया कि शराब पीने से बीमार होने वालों में राजेंद्र और रामबहादुर की हालत खतरे से बाहर है। जबकि गांव के लोगों ने बताया कि पड़ोस के मजरा भवानीखेड़ा निवासी विजय 22 ने भी शनिवार को राजेंद्र के यहां से खरीद कर शराब पी थी। जिसके बाद उसकी हालत खराब हो गई थी। परिजन उसे निजी अस्पताल ले गए थे जहां उसकी मौत हो गई।

----

थोक शराब की सप्लाई करने वाले और फुटकर विक्रेता दोनों को पुलिस ने चिन्हित कर लिया है। जांच रिपोर्ट आना शेष है। रिपोर्ट आते ही दोनों के विरुद्ध गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

रामकिशुन यादव, एएसपी