RANCHI: रांची पुलिस ने क्8 जुलाई को रातू बगीचा में बैंक मैनेजर ब्रह्मानंद पांडेय से क्0 लाख की हुई लूट समेत शहर के चार बड़े लूटकांडों का खुलासा कर लिया है। सभी लूटकांडों को एक ही गिरोह द्वारा अंजाम दिया गया। इस गिरोह का सरगना डोरंडा निवासी बेंजामिन तिर्की है, जो छह महीने पहले ही जेल से जमानत पर छूट कर आया था। शुक्रवार को एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। बताया कि बैंक मैनेजर से लूटकांड मामले ने पुलिस ने राजेश श्रीवास्तव को मुजफ्फरपुर व नरेश सिंह चौहान को पलामू से पकड़ लिया है। वहीं, एक अन्य अपराधी आकाश यूपी भाग गया है।

उम्र ने सरगना को फंसाया

लूटकांड के बाद मैनेजर ने बताया था कि एक लुटेरे की उम्र ब्भ् साल के आसपास होगी। मुख्यालय टू डीएसपी संदीप कुमार गुप्ता ने इस बाबत जब छानबीन की, तो पाया कि एक बेंजामिन तिर्की उर्फ मॉरिस की उम्र ब्भ् साल है। पुलिस ने उसे दबिश देकर पकड़ा, तो पूरे मामले का खुलासा हो गया।

जमशेदपुर में भी मामले

पुलिस ने बताया कि बेंजामिन तिर्की उर्फ मॉरिस पर नगड़ी थाना में रंगदारी, रामगढ़ में जालसाजी, कोतवाली एरिया में लूट, जमशेदपुर के गोलमुरी से आ‌र्म्स एक्ट के अलावा वह रातू थाना क्षेत्र से भी जेल जा चुका है।

क्या-क्या हुआ बरामद

पिस्टल, लूट की रकम में से चार लाख भ्म् हजार, सूमो के अलावा एक बाइक भी जब्त हुई है।

इन लूटकांडों का हुआ खुलासा

-क्8 जुलाई को रातू बगीचा में बैंक मैनेजर से क्0 लाख की लूट

-चार जनवरी को रातू में पेट्रोल पंप के कर्मचारी बसंत कुजूर से 99 हजार लूट

-आठ जुलाई को पंडरा ओपी एरिया में राजेश कुमार सिंह से ब्0 हजार की लूट

ख्ख् फरवरी को डोरंडा में सम्भवी पेट्रोल पंप के समीर लकड़ा से म् लाख म्म् हजार की लूट।

कार ड्राइवर ने ही दिया था लूट का प्लान

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि क्8 जुलाई को रातू बगीचा में इलाहाबाद बैंक उमेडंडा के प्रोवेशनरी बैंक ऑफिसर ब्रहमानंद पांडेय से दस लाख के लूटकांड का गेम इंडिगो कार के ड्राइवर दिनेश राम ने ही दिया था। इसके पहले ही उसने मालिक से बहाना बनाकर छुट्टी ले ली थी। इधर, लूटकांड मामले में पुलिस ने पुराने क्रिमिनल बेंजामिन तिर्की उर्फ मोरिस बेंजामिन तिर्की के घर दबिश दी, तो वह फरार पाया गया। उसके फरार होने के कारण पुलिस का शक और गहरा हो गया कि बेंजामिन ने ही लूटकांड को अपने साथियों के साथ अंजाम दिया है। इस मामले के मुख्य मास्टरमाइंड दिनेश राम को पकड़ने के लिए पुलिस जब गुरुवार की रात उसके घर पर दबिश दी, तो पता चला कि उसकी मां का देहांत हो गया है और वह दाह संस्कार करने के बाद फरार हो गया है।