वीसी प्रो। आरएल हांगलू ने रिमोट का बटन दबाकर किया विमोचन

संगीत विभाग में सूफी संगीत पर इंटरनेशनल सेमिनार

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों की टीम द्वारा बनाई वीडियो का विमोचन इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो। रतन लाल हांगलू ने रिमोट का बटन दबाकर किया। चार मिनट की इस वीडियो में इविवि की गौरवगाथा को कुलगीत 'जय जय तुम्हारी जय तुम्हारी विश्वविद्यालय इलाहाबाद' के माध्यम से पेश किया गया है। निर्देशन छात्र विवेक रंजन सिंह एवं छायांकन कृष्णा प्रजापति, आशीष चौधरी एवं ऋषभ पाल ने किया है। संगीत संयोजन संगीत विभाग की डॉ। ज्योति मिश्रा ने किया है।

ड्रोन से फिल्माए विवि के दृश्य

इविवि के संगीत विभाग में सूफिज्म एवं सूफी संगीत पर इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें इविवि की गौरवगाथा को अभिव्यक्त करती वीडियो को उपस्थित अतिथियों ने देखा और सराहा। इसमें राजनीति, साहित्य, कला और विज्ञान की दुनिया से जुड़ी महान हस्तियों की उपलब्धियों का फिल्मांकन किया गया है। इनमें इविवि के पुरा छात्र शामिल हैं। वीडियो में उन्हें फोटो और अलग अलग लिरिक्स के माध्यम से दर्शाया गया है। वीडियो में ड्रोन के माध्यम से इविवि के ऐतिहासिक भवनों के दृश्यों को भी फिल्माया गया है।

यू ट्यूब पर भी देख सकेंगे

वीडियो में जिन महान हस्तियों का जिक्र है। उनमें राजनीति के क्षेत्र से पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह, पूर्व एमएचआरडी मिनिस्टर मुरली मनोहर जोशी एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी, साहित्य के क्षेत्र से महादेवी वर्मा, सुमित्रानंदन पंत, हरिवंश राय बच्चन एवं धर्मवीर भारती, कला के क्षेत्र से पं। प्रो। रामाश्रय झा, फिल्म निर्देशक तिग्मांशू धूलिया तथा विज्ञान के क्षेत्र से प्रो। हरीशचन्द्र एवं मेघनाथ साहा आदि शामिल हैं। यह वीडियो इविवि की वेबसाइट के अलावा यू ट्यूब पर भी देखा जा सकता है।

हिन्दी, इंग्लिश और उर्दू में उपलब्ध

सूफिज्म एवं सूफी संगीत से जुड़ी किताब का विमोचन किया गया। इसे हिन्दी, इंग्लिश और उर्दू में पढ़ा जा सकता है। वीसी प्रो। आरएल हांगलू ने कहा कि समाज से धर्म और जाति के भेदभाव को मिटाने में सूफी गीत संगीत बड़ा रोल प्ले कर सकता है। इस मौके पर यूके से आए पं। विजय राजपूत ने सूफिज्म पर लेक्चर दिया और गीतों की प्रस्तुति भी दी। कार्यक्रम में विभाग के स्टूडेंट्स द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गयी।