-प्रस्ताव तैयार, एकेडमिक काउंसिल की बैठक में स्वीकृति की उम्मीद

-पीजी, पीएचडी, बैचलर डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स होगा

RANCHI: सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड(सीयूजे) रांची में हिन्दी, संस्कृत, जर्मन लैंग्वेज व योग की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए सीयूजे ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। ख्8 जुलाई को सीयूजे कीएकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस प्रपोजल को स्वीकृति मिल सकती है। वीसी डॉ नंद कुमार ने बताया कि एकेडमिक काउंसिल से स्वीकृति मिलने के बाद प्रस्ताव को एचआरडी में भेजा जाएगा। इसके बाद सिलेबस और पोस्ट क्रिएट होते ही पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

नेक्स्ट इयर से पढ़ाई शुरू

चारों कोर्स की स्वीकृति मिलने के बाद अगले साल से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। गौरतलब हो कि देशभर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एडमिशन होता है। इस साल एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट हो चुका है।

ये डिग्रियां मिलेंगी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड में हिन्दी और संस्कृत लैंग्वेज में पोस्ट ग्रेजुएशन व पीएचडी कराई जाएगी। योग में करियर बनाने वाले स्टूडेंट्स को बैचलर डिग्री की सुविधा मिलेगी। जर्मन लैंग्वेज के लिए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाएगा।

हायर एजुकेशन के लिए है सेंट्रल यूनिवर्सिटी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी रिसर्च व बैचलर डिग्री से आगे की पढ़ाई के लिए है। सीयूजे में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स की सुविधा मिलती है। इंटीग्रटेड कोर्स यानी ग्रेजुएशन व पीजी का मिला हुआ रूप। सेंट्रल यूनिवर्सिटी में क्ख् जुलाई को फाइनांस कमिटी की बैठक है। क्ब् जुलाई को रिसर्च कमिटी और ख्8 जुलाई को एकेडमिक काउंसिल की बैठक है। काउंसिल की बैठक में एडमिशन रेग्युलेशन, नए कोर्स के प्रपोजल को स्वीकृति और पीएचडी के नए रेग्युलेशन पास हो सकते हैं।