RANCHI : आए दिन जाम से जूझ रही राजधानी की प4िलक के लिए 2ाुश2ाबरी है। राज5ावन से बरियातू होते हुए बूटी मोड़ तक समेत शहर की चार सड़कें स्मार्ट बनेंगी, जिससे सड़कों पर वाहनों का दबाव कम होगा और जाम से 5ाी लोगों को राहत मिलेगी। इसकी योजना झारखंड अर्बन इन्फ्रास्ट्र1चर डेवलपमेंट कंपनी (जुडको)ने तैयार कर ली है। तैयारी लास्ट स्टेज में चल रही है। पहले ये सड़कें पथ निर्माण विभाग के पास थीं, जिन्हें स्मार्ट बनाने के लिए जुडको को सौंपा गया है। योजना के तहत इन सड़क को चौड़ा करने के साथ-साथ नागरिक सुविधाओं का भी 2याल रखा गया है। इससे यातायात का दबाव भी कम होगा और लोगों को जाम से मु1ित 5ाी मिल सकेगी। इन चारों सड़क के लिए एसआइए (सोशल इ6पै1ट एसेसमेंट) का काम चल रहा है।

बस स्टैंड व सब-वे भी बनेगा

इन सड़कों पर सब-वे और बस स्टैंड भी बनाने की योजना है, लेकिन यह जमीन की उपल4धता पर निर्भर करता है। जहां पर जमीन उपल4ध होगी वहां पर सड़क के किनारे बस स्टैंड बनेंगे जो सड़क पर बाइपास की तरह होंगे। इसमें एक साथ तीन बसें खड़ी हो सकती हैं और ट्रैफिक भी सड़क का चलता रहेगा। भीड़भाड़ और रिहायसी इलाकों में सब-वे बनाने की योजना है। जहां पर रोड के नीचे बनाया जाएगा। सब-वे में सीढ़ी की जगह रै6प का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि हर कोई आसानी से इस पर चल पाए। सब-वे में पानी भरने की समस्या उत्पन्न न हो। इसके लिए सब-वे को आगे तक ढका जाएगा।

ये सड़कें बनेंगी स्मार्ट

एयरपोर्ट से बिरसा चौक (3 किमी)

बिरसा चौक से किशोरगंज होते हुए राजभवन तक (8.5 किमी)

राजभवन से लालपुर होते हुए कांटा टोली चौक (4 किमी)

राजभवन से बरियातु होते हुए बूंटी मोड़ तक (8.5 किमी)

ऐसे स्मार्ट बनेंगी सड़कें

-चारों सड़कों को 29-29 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

-फुटपाथ बनाने की 5ाी योजना है। यह सड़क से करीब नौ इंच ऊंचा होगा।

-सड़क के बीच कम से कम एक मीटर चौड़ा डिवाइडर बनाया जाएगा।

-सड़क के नीचे बिजली के तार, टेलीफोन, पानी की पाइप और गैस पाइप लाइन भी बनाने की योजना है।

-गैस पाइप लाइन की योजना नहीं होने के बावजूद ड1ट(सीमेंट से बना आयताकार बॉ1स) बनाया जाएगा, ताकि जरूरत के हिसाब से पाइप लाइन को गुजारा जा सके।