आरटीजीएस के माध्यम से दिया रुपया

बिना प्रोजेक्ट पूरा किए बंद हुआ काम

आगरा। थाना हरीपर्वत क्षेत्र स्थित संजय प्लेस में एक युवक को बिल्डरों ने चूना लगा दिया। पहले तो प्रोजेक्ट के नाम पर उसे विश्वास में लिया फिर प्रलोभन देकर निवेश करा लिया लेकिन प्रोजेक्ट पूरा किए बिना ही काम बंद कर दिया। अब युवक को दिए गए रुपयों का ब्याज भरना पड़ रहा है। पीडि़त ने थाना हरीपर्वत में मुकदमा दर्ज कराया है।

ब्याज पर रूपया लिया था

नेहरु नगर निवासी पपेंद्र सिंह का इंश्योरेंस व फाइनेंस का काम है। 22 सितम्बर 2013 को उनके किसी परिचित ने एक नामचीन बिल्डर से उनकी मुलाकात कराई। संजय प्लेस के एक रेस्टोरेंट में मीटिंग रखी गई। कंपनी के लोगों ने अपने ताज नगरी फेस 2 फतेहाबाद रोड पर एक प्रोजेक्ट के बारे में बताया। उनका कहना था कि प्रोजेक्ट पूरा होने पर निवेश राशि मय लाभ के वापस की जाएगी। भरोसा दिलाने के लिए प्रोजेक्ट में 8 फ्लैटों की प्रति पांच लाख की बुकिंग दिखाई। पपेंद्र ने प्रोजेक्ट में निवेश के लिए अपने मिलने वाले व बाहर से ब्याज पर रुपया लेकर लगाया। पीडि़त के मुताबिक उन्होने 40 लाख रुपये का इंतजाम कर रुपया लगाया। रुपया आरटीजीएस के माध्यम से दिया गया। इसके बाद समय पूरा होने पर भी निवेशकों ने रुपया वापस नहीं किया। प्रोजेक्ट स्थल का मुआयना किया तो पता चला कि बिल्डर कंपनी ने काम बंद कर दिया और मात्र भूतल बना कर सामान समेट लिया।

अपने अन्य व्यवसाय बना लिए

आरोप है कि जानकारी जुटाने पर पता चला कि इस प्रकार का धोखा अन्य आवंटियों के साथ किया गया था। प्रोजेक्ट में लगाई गई धनराशि से लोगों ने अपने व्यवसाय स्थापित कर लिए। प्रोजेक्ट की जमीन को किसी अन्य व्यक्ति को बेच दिया। पीडि़त को लगातार लिए गए रुपयों का ब्याज चुकाना पड़ रहा है। रुपया मांगने पर लोग टाल देते हैं। पीडि़त ने थाना हरीपर्वत में मुकदमा दर्ज कराया है।