- पॉलिसी होल्डर लोको पायलट ने स्कीम की लालच में गंवा दिए तीन लाख 60 हजार

- इंश्योरेंस कंपनी से जानकारी जुटाकर फ्राड ने फेंका था जाल

<- पॉलिसी होल्डर लोको पायलट ने स्कीम की लालच में गंवा दिए तीन लाख म्0 हजार

- इंश्योरेंस कंपनी से जानकारी जुटाकर फ्राड ने फेंका था जाल

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर आपने कोई बीमा पॉलिसी ली है तो जरा एलर्ट हो जाएं। क्योंकि अब ठगी करने वालों की नजर इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स पर भी टिक गई है। ये आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में पता कर आपको झांसे में लेकर गच्चा दे सकते हैं। रेलवे के लोको पायलट के साथ ऐसा ही हुआ है। रेलकर्मी ने ठग के झांसे में आकर वह अपना तीन लाख म्0 हजार रुपया गंवा दिया। अब सिविल लाइंस थाने में एफआईआर दर्ज करने के लिए चक्कर लगाना पड़ रहा है।

लालच में फंस गए

अनिल कुमार सिविल लाइंस रेलवे कालोनी में रहते हैं। वह रेलवे में लोको पायलट हैं। अनिल ने बताया कि फरवरी महीने में उनके पास एक काल आया था। फोन करने वाले ने बताया कि आपकी इंश्योरेंस पालिसी में एक नई स्कीम आई है और आपको स्पेशल आफर मिला है। जिसके तहत आपको तीन लाख रुपए दिए जा रहे हैं। अनिल को लगा कि यह सही हो सकता है। क्योंकि फोन करने वाले को अनिल की इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी थी।

तीन लाख म्0 हजार का चूना

अनिल उसकी बातों में फंस गए। फोन करने वाले ने बताया कि इंश्योरेंस कंपनी का हेड आफिस नोएडा में है। इलाहाबाद में तो सिर्फ लोकल आफिस है। इसलिए स्पेशल आफर के बारे में सीधे पालिसी धारक को बताया जाता है। अनिल ने उस व्यक्ति की बातों में आकर इंश्योरेंस के तीन लाख एक्स्ट्रा पाने के लिए हामी भर दी। इस पर उक्त व्यक्ति ने कहा कि आपको कुछ रुपए सिक्योरिटी के लिए जमा करना होगा। अनिल ने सिक्योरिटी के लिए रुपए भी जमा कर दिए। इसी तरह किसी न किसी बहाने लाखों रुपए उस व्यक्ति के एकाउंट में अनिल ने जमा कर दिए। फिर उसने कहा कि यह आफर जस्ट डबल हो गया है। आपको छह लाख रुपए मिलेंगे।

लुट गया सब कुछ

लालच में पड़े अनिल को इसके बाद भी कुछ समझ में नहीं आया। सिर्फ फोन से बातचीत करने के आधार पर वह दिए गए एकाउंट नंबर में रुपए जमा करते रहे। उक्त व्यक्ति के नोएडा स्थित बैंक एकाउंट में तीन लाख म्0 हजार रुपए जमा करने के बाद अनिल को पता चला कि वह ठगी के शिकार हो गए हैं। पुलिस की शरण में पहुंचे अनिल को जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

----

पॉलिसी होल्डर्स बरतें सावधानी

- किसी भी पॉलिसी में अचानक से नहीं बढ़ा दिया जाता लाभ

- अपनी पॉलिसी के डिटेल को हमेशा रखें सिक्योर, किसी से शेयर न करें

- किसी भी स्कीम की जानकारी इंश्योरेंस कपंनी फोन पर नहीं पूछती

- कोई स्कीम के तहत लाभ देने और सिक्योरिटी मनी की बात करे तो हो जाएं एलर्ट

- इंश्योरेंस संबंधित कोई भी जानकारी सीधे आफिस से लें

- पॉलिसी भी चेंज कराना हो तो अपने एजेंट की हेल्प लें