नलकूप विभाग में ताऊ की मौत के बाद नौकरी लगवाने का दिया झांसा

जमीन बेंचकर दे दिए पांच लाख, एक ठग को पकड़कर किया पुलिस के हवाले

BAREILLY: एक रिक्शा चालक ने नलकूप विभाग में नौकरी लगाने का ठेका ले लिया। उसके साथ में दो फालोवर व एक अन्य भी शामिल हैं। इन ठगों ने एक महिला को ताऊ की जगह मृतक आश्रित कोटे से नौकरी दिलाने के नाम पर उससे 5 लाख रुपये भी ठग लिए। जालसाजों ने नौकरी के नाम पर कृषि विभाग के कुछ कागजात थमा दिए। खुलासा तब हुआ जब पीडि़त ने गांव में पढ़े लिखे शख्स ने कागज देखे तो उसने फर्जीवाड़े के बारे में बताया। थर्सडे को महिला ने एक साथी सर्वेश को पकड़ लिया और उसे सुभाषनगर थाना ले गई । मामला कोतवाली से जुड़ा होने के चलते उसे वहां जाने का रास्ता दिखा दिया गया।

एडीएम आवास पर बुलाते थे

शारदा देवी, शाहजहांपुर के रोजा की रहने वाली है। उसके पति पेशकार विकलांग हैं। शारदा देवी के ताऊ श्रीराम नलकूप विभाग में कर्मचारी थी। करीब एक साल पहले उनकी मौत हो गई। इस पर उसने मृतक आश्रित में नौकरी पाने के लिए प्रयास किए। वह कलेक्ट्रेट पहुंची। यहां पर उसकी मुलाकात विजय से हुई। विजय ने खुद को कलेक्ट्रेट में कर्मचारी बताया। उसने एडीएम के यहां काम करने वाले दो फालोवर और एक अन्य सर्वेश से भी मुलाकात करायी। तीनों ने मिलकर उसे नौकरी लगवाने का पूरा वायदा किया। यही नहीं उसे बताया कि उसके ताऊ के पीएफ एकाउंट में 17 लाख रुपये हैं वो भी दिलवा देंगे। इस तरह से वह एडीएम के आवास के पास बुलाते और टुकड़ों में रकम लेते रहते। नौकरी और रुपयों के चक्कर में शारदा के पति ने अपना खेत भी बेंच दिया।

इस तरह से बनाया बेवकूफ

आरोपियों ने महिला को जो लेटर दिए हैं उनमें से एक लेटर में जो लिखा है उससे साफ है कि सबकुछ फर्जी है। श्रीमती शारदा देवी, निवेदन इस प्रकार है कि इनका भुगतान किया जाए। इनकी मृत्यु का जो भुगतान हो वह इनको कृपा करके इने भुगतान करने का कष्ट करें, आप से अनुरोध है कि इनका रुपये 178000 रुपये इनके खाते में डाल दिया जाए। जो कि मासिक वेतन, लगभग 18500.60 रुपये, भी इनके वेतन के इस जो भी रुपये निकलते हैं वह इनको भुगतान करने का कष्ट करें। नाम शारदा देवी को भुगतान देने कि कृपा करें, फाइल नंबर 581क्/ब्7 में है। धन्यवाद, प्रार्थी श्री त्यागी जी, बड़े बाबू, कृषि विभाग