केस एक

24 अक्टूबर 2017: कोलकाता के फारखी रोड निवासी एसके नजरूल इस्लाम और महबूब हुसैन कपड़ों का व्यापार करने गोरखपुर आए थे। 24 अक्टूबर को कोलकाता जाने के पहले अपने दोस्त के घर रखे वसूली के पौने लाठ लाख रुपए लेकर रेती रोड के होटल पर पहुंचे। रेकी कर रहे चार बदमाशों ने खुद को पुलिस वाला बताते हुए उनके बैग की जबरन तलाशी ली। नकदी लेकर बदमाश फरार हो गए। पुलिस के चक्कर में व्यापारियों ने बदमाशों का विरोध नहीं किया।

 

केस दो

27 अक्टूबर 2017: शाहपुर एरिया के गीता वाटिका के पास स्कूल संचालक की पत्नी को झांसा लेकर बदमाश तीन लाख के गहने लेकर फरार हो गए। बाजार से लौट रही महिला को बदमाशों ने रोक लिया। गहनों की चेकिंग के बहाने उनके बदन के गहने उतरवाकर बदमाश भाग निकले। पुलिस वाला समझकर महिला ने सारी ज्वेलरी दे दी।

 

GORAKHPUR: दो इन दिनों गोरखपुर में बदमाशों ने नया ट्रेंड अपना लिया है। वे अब चेकिंग के बहाने पुलिस वाले बनकर बदमाश लोगों को निशाना बना रहे हैं। शहर में सक्रिय नकली पुलिस वालों की तलाश में असली पुलिस जुटी है। लेकिन पुलिस को ऐसा सुराग नहीं मिल पा रहा, जिससे बदमाशों की गिरफ्तारी संभव हो पाए। सीसीटीवी फुटेज के जरिए भी पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल पा रहा। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सजग रहकर इससे बचा जा सकता है।

 

पूर्व में भी हो चुकी हैैं वारदातें

शहर में पुलिस कर्मचारी बनकर लूटपाट करने की वारदातें पहले भी हो चुकी हैं। खुद को पुलिस वाला बताकर बदमाश आसानी से लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। चेकिंग के बहाने, गहनों की सुरक्षा करने के बहाने, तलाशी लेने के बहाने नकदी और ज्वेलरी लेकर बदमाश फरार हो जाते हैं। खोराबार के बुढि़या माई मंदिर कैंपस के आसपास अक्सर पुलिस वाले बनकर राहगीरों से बदमाश वारदात करते हैं। रेलवे स्टेशन रोड पर रात में रिक्शा सवार राहगीरों से लूटपाट की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। दो साल पूर्व धर्मशाला- काली मंदिर रोड पर रिक्शा सवार प्रोफेसर से पुलिस वाला बदमाशों ने गहने लूट लिए थे। ख्0क्भ् रेलवे स्टेशन से रिक्शा पकड़कर नार्मल टैक्सी स्टैंड जा रहे राहगीर से चेकिंग के बहाने नकदी लेकर बदमाश फरार हो गए थे। करीब दो साल बाद फिर से पुलिस वाला बनकर लूटपाट करने का ट्रेंड बदमाशों ने शुरू कर दिया है.

 

वर्दी पहनकर बदमाशों ने डाली थी डकैती

क्0 जनवरी ख्0क्फ् : सहजनवां के कुरमौल गांव में तीन घरों में लूटपाट की। डकैतों ने खुद को पुलिस वाला बता कर दरवाजा खुलवाया था।

ख्0 जनवरी ख्0क्फ् : झंगहा के रसूलपुर नंबर एक गांव में तीन और चौरीचौरा में शिवपुर, रामपुर तथा लक्ष्मणपुर के एक-एक घर में पुलिस की वर्दी में लूटपाट की। इस दौरान विरोध जताने पर लक्ष्मणपुर उन्होंने युवक को गोली भी मार दी थी।

8 जनवरी ख्0क्फ्: खजनी थाना क्षेत्र के तालनवर में दो व बेलीपार के पेवनपुर में तीन घरों वर्दीधारी डकैतों ने कहर ढाया। पुलिस की वर्दी पहनकर पहुंचे बदमाशों ने लूटपाट की थी।

 

ये बरतें सावधानी

- बिना वर्दी पुलिस वाले बनकर चेकिंग करने वालों से पूरी तरह से सजग रहें।

- रात में तस्दीक किए बिना अंजान व्यक्ति के कहने पर दरवाजा न खोलें।

- खुद को पुलिस वाला बताकर चेकिंग का दबाव देने वाले की हकीकत परखें।

- पुलिस वाला बताने पर उनसे डरने के बजाय पूरी जानकारी कर लें। आईकार्ड जरूर मांगे।

- किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका पर पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दें।

- पुलिस वाला बनकर जबरन चेकिंग करने पर शोर मचाकर सबको जानकारी कराएं।

 

दोनों मामलों में बदमाशों ने वर्दी नहीं पहनी थी। खुद को पुलिस वाला बताकर सादे कपड़ों में बदमाशों ने वारदात की। ऐसी दशा में कोई भी इस तरह की घटना का शिकार हो सकता है। पुलिस की पेट्रोलिंग गाडि़यां लगी रहती है। इस तरह की हरकत होने पर पुलिस कंट्रोल रूम, थाना प्रभारी, पुलिस अधिकारियों के नंबर पर सूचना दें। हाल में हुई घटनाओं में शामिल बदमाशों की तलाश की जा रही है।

विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी

Crime News inextlive from Crime News Desk