डायट में शुरू हुए नि:शुल्क प्रशिक्षण में कराई जाएगी हर विषय की तैयारी

ट्रेनिंग के लिए तैयार किया गया है टाइम टेबल, पहले दिन संख्या रही कम

ALLAHABAD: टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट की तैयारियों के लिए सरकार ने पहली बार अभ्यर्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत डायट में टीईटी की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को ट्रेंड किया जाएगा। एक सितंबर से शुरू हुए इस नि:शुल्क प्रशिक्षण के पहले दिन शाम तक सिर्फ 20 अभ्यर्थियों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया। यह संख्या उम्मीद से काफी कम बताई गई।

पढ़ाने के लिए 17 टीचर्स तैनात

टीईटी की तैयारी के लिए डायट परिसर में शुरू हुई नि:शुल्क कोचिंग में अभ्यर्थियों को पढ़ाने के लिए कुल 17 टीचर्स तैनात किए गए हैं। डायट प्राचार्य राजेन्द्र प्रताप के मुताबिक इन्हीं टीचर्स पर अभ्यर्थियों को विभिन्न विषयों की तैयारी कराने का जिम्मा है। इसके लिए समय का चार्ट भी तैयार कराया गया है। चार्ट के अनुसार सोमवार को बाल विकास, गणित, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू की क्लासेस 11 बजे से एक बजे के बीच चलेंगे। दूसरे सेशन में दोपहर दो बजे से चार बजे तक हिन्दी, पर्यावरण विज्ञान और संगीत की क्लासेस चलाई जाएंगी। मंगलवार और बुधवार को भी यही शिड्यूल रहेगा। बृहस्पतिवार को शिक्षण सिद्धांत, गणित के साथ अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू व अन्य विषयों को पढ़ाया जाएगा। ताकि अभ्यर्थी टीईटी की परीक्षा में शानदार सफलता हासिल करक सकें।

फैक्ट फाइल

बीटीसी और बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए ही नि:शुल्क कोचिंग की है व्यवस्था

कोचिंग के दौरान सभी प्रमुख विषयों की तैयारी अभ्यर्थियों को करायी जाएगी

30 सितंबर तक डायट में नि:शुल्क क्लासेस का संचालन किया जाएगा

आवश्यकतानुसार बाहर से भी बुलाए जाएगें योग्य शिक्षक

दो सिफ्ट में क्लासेस का होगा संचालन

डायट में एक बार में लगभग चार सौ अभ्यर्थियों के बैठने की रहेगी व्यवस्था

वर्जन, फोटो के साथ

अभ्यर्थी अगर ठीक से पढ़ेंगे तो उन्हें लाभ होगा। सरकार की इस व्यवस्था से उन अभ्यर्थियों को ज्यादा लाभ मिलेगा, जो स्वयं तैयारी करते हैं। इससे उनके अंदर कांफिडेंस बढ़ेगा और उनकी जो भी कमियां या दुविधा है, उसे एक्सप‌र्ट्स सुधारेंगे।

-राजेन्द्र प्रताप, प्राचार्य, डायट