आज से सभी बीपीएल धारकों को मिलेगा फ्री कनेक्शन

By: Inextlive | Publish Date: Mon 10-Jul-2017 07:40:27
A- A+
आज से सभी बीपीएल धारकों को मिलेगा फ्री कनेक्शन

प्रदेश सरकार की योजना को इलाहाबाद में साकार करने में जुटा बिजली विभाग

लखनऊ मुख्यालय से मिला निर्देश, सभी कार्ड धारकों को दिया जाएगा बिजली कनेक्शन

ALLAHABAD: प्रदेश सरकार की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले शहरी क्षेत्र के गरीबों को बिजली कनेक्शन देने की योजना का शुभारंभ प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही इलाहाबाद में भी हो गया है। ऊर्जा विभाग के लखनऊ मुख्यालय से निर्देश मिलते ही यहां पर सभी बीपीएल कार्ड धारकों को कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया है। हालांकि ऐसे उपभोक्ताओं को सिर्फ कनेक्शन नि:शुल्क दिया जाएगा। जबकि विद्युत मूल्य लागू टैरिफ के अनुसार देना होगा.

अब नहीं होगा चिन्हीकरण

योजना के तहत मुख्यालय से पहले बीपीएल कार्ड धारकों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन पावर कारपोरेशन के आला अधिकारियों ने शनिवार को नया निर्देश जारी करते हुए इलाहाबाद के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले सभी बीपीएल कार्ड धारकों के लिये आदेश जारी किया है। यही वजह रही कि शहर के बिजली उपकेन्द्रों पर सोमवार से कनेक्शन देने के लिए फार्म का आवंटन किए जाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए अलग से एक काउंटर बनाया जाएगा.

ऐसे करना होगा आवेदन

- लाभार्थियों को नि:शुल्क आवेदन पत्र को भरकर एक पासपोर्ट साइज फोटो व घर के सामने खड़े होकर स्वयं का पोस्ट कार्ड साइज फोटो चिपकाना होगा। फिर संबंधित उपखंड अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा.

- आधार कार्ड की छायाप्रति या उसकी अनुपलब्धता पर निर्वाचन आई कार्ड की छायाप्रति.

- भू स्वामित्व से संबंधित प्रमाणपत्र की छायाप्रति और बस्तियों के सभासद द्वारा जारी निवास प्रमाणपत्र की छायाप्रति संलग्न करना होगा.

गरीबों को बिजली कनेक्शन देने के लिए पहले उनको चिन्हित करने की योजना बनाई गई थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इसलिए सभी बीपीएल कार्ड धारकों को नि:शुल्क कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया है। शहरी क्षेत्र के बिजली उपकेन्द्रों पर दस जुलाई से कनेक्शन के लिए आवेदन देने की योजना का शुभारंभ हो जाएगा.

राम कुंजन, अधिशाषी अभियंता मुख्य अभियंता कार्यालय

inextlive from Allahabad News Desk