-तेज गर्मी में करते हैं चाइनीज एयर फ्रेशनर के केमिकल रिएक्शन

-कई गंभीर बीमारी ही नहीं, बल्कि कार विस्फोट तक मुमकिन

GORAKHPUR: कुछ दिन पहले हाइवे पर दो कारों की भिड़त की बाद आग लग गई थी। इस पहले भी कारों में आग लगने की कुछ घटनाएं हो चुकी थी। पुलिस मामले की जांच में जुटी थी। जांच में बहुत ही चौंकाने वाला खुलासा हुआ। पुलिस को जांच में एक हादसों वाली कार में एक चीज कॉमन मिली। वह कॉमन चीज थी एयर फ्रेशनर। गर्मी में फ्रेशनर की खुशबू जानलेवा साबित हो रही है। थोड़ा सा पैसा बचाने के फेर में अधिकांश कार ओनर ब्रांडेड के बजाए मार्केट में आए चाइनीज फ्रेशनर का यूज कर रहे हैं। इसकी कीमत अगर ब्रांडेड की अपेक्षा कम है तो रिस्क अधिक। मगर रिस्क के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। इससे चाइनीज फ्रेशनर का मार्केट बूम पकड़ रहा है।

ऐसे करता है रिएक्शन

एक्सपर्ट के मुताबिक कार फ्रेशनर में विभिन्न प्रकार के रासायनिक पदार्थ होते है। इनमें से बेंजीन और एरोसोल नामक केमिकल काफी डेंजर होता है। बेंजीन रंगहीन और हल्के पीले रंग का होता है। यह कच्चे तेल, गैसोलीन या सिगरेट के धुएं से बनता है। इसमें वाष्पीकरण की क्षमता होती है, जो हवा में घुलता है। बेंजीन कार्सिनोजेनिक कंपाउंड का एक सदस्य है। यानि ऐसा केमिकल जो कैंसर का कारण बनता है। एरोसोल में भी प्रसारित होने की क्षमता होती है, जो हवा के साथ रिएक्शन करता है।

नॉन एसी है अधिक खतरनाक

एक्सपर्ट के मुताबिक नॉन एसी कार में लगा एयर फ्रेशनर अधिक खतरनाक होता है। कार में लगे एयर फ्रेशनर में मौजूद केमिकल (बेंजीन और एरोसोल) तेज धूप और गर्मी में तेजी से प्रसार करने लगते हैं। तेजी से फैलने के कारण गैस का दबाव बढ़ने लगता है। ऐसे में तेज धमाका भी हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट मानते हैं कि एयर फ्रेशनर ब्रांडेड यूज करना चाहिए और नॉन एसी कार यूज नहींकरना चाहिए।

बूम कर रहा मार्केट

चीनी प्रोडेक्ट का मार्केट सिटी में बूम कर रहा है। फिर चाहे इलेक्ट्रानिक हो या फिर अन्य। कार में लगने वाले एयर फ्रेशनर की मार्केट भी सिटी में काफी तेजी से बढ़ रही है। कार में लगने वाले ब्रांडेड एयर फ्रेशनर की अपेक्षा चाइनीज फ्रेशनर काफी सस्ता होता है। इसलिए कस्टमर के साथ अधिकांश मैकेनिक भी इसे प्रिफर करते हैं। शॉपकीपर फुरकान ने बताया कि जो भी आता है, वह पहले ब्रांडेड की डिमांड तो करता है, मगर दाम सुनकर वे चाइनीज फ्रेशनर ही लेते हैं। तभी अब अधिकांश दुकानदार भी पूरा माल चाइनीज रखते है और सिर्फ दिखाने के लिए ब्रांडेड एयर फ्रेशनर।

ब्रांडेड करता है अवेयर, पर चाइनीज नहीं

ब्रांडेड कंपनियों के कार एयर फ्रेशनर और स्प्रे पर साफ तौर पर चेतावनी लिखी होती है। उसमें अंकित होता है कि ये पदार्थ अत्यधिक ज्वलनशील है। एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है। ब्रांडेड स्प्रे की डिब्बी की बनावट ऐसी होती है कि गर्मी पर उस पर खास असर नहीं पड़ता है। हां एक्सपायरी डेट के बाद जरूर खतरनाक हो सकती है। मगर चाइनीज कंपनी में न तो एक्सपायरी डेट का जिक्र होता है और न ही उसकी डिब्बी बेहतर होती है। मतलब जरा सी लापरवाही और बड़े हादसे को इंविटेशन।

बेंजीन के सारे अपघटक विस्फोटक होते हैं। खड़ी गाडि़यों की अपेक्षा चलती गाडि़यों में विस्फोट तीव्र होता है। इसकी वजह से जब गाडि़यां चलती है तो फ्रेशनर्स में ज्यादा प्रसार होता है और अणु तेजी से गति करते हैं। यह बेहद ज्वलनशील है। इसी वजह से इसे प्रयोगशाला में भी सावधानी और सुरक्षा से रखा जाता है। वाहनों की भिड़ंत के दौरान अक्सर विस्फोट की घटनाओं की वजह यही होती है। बचाव का तरीका सिर्फ यह है कि इसे सिर्फ एसी गाडि़यों में ही यूज करें।

प्रो। डॉ। राशिद तनवीर, केमिस्ट्री डिपार्टमेंट सेंट एंड्रयूज कॉलेज