- खोआ के 11 सैंपल लिए, 2100 कुंतल बेसन किया सीज

आगरा। होली पर खाद्य वस्तुओं में मिलावट का खेल जोरों पर है। मंगलवार सुबह खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम की कार्रवाई से मिलावटखोरों में खलबली मच गई। बालूगंज में मिलावटी खोआ बेचा जा रहा था, तो नारायच में दाल-आटे को मिलाकर बेसन तैयार किया जा रहा था। एफएसडीए के सहायक आयुक्त के नेतृत्व में हुई कार्रवाई में विभिन्न स्थानों से 18 नमूने लिए गए। कई कुंतल माल को सीज कर दिया गया।

खोआ की टोकरी छोड़कर भागे

एफएसडीए की टीम सबसे पहले सुबह 11 बजे बालूगंज स्थित खोआ मंडी में पहुंची। टीम को देखते ही खोआ विक्रेताओं में अफरा-तफरी मच गई। खोआ से भरी अपनी टोकरी को छोड़ भाग खड़े हुए। इस दौरान टीम ने खोआ के 11 सैंपल लेते हुए एक टोकरी को पुलिस के हवाले कर दिया।

दाल आटा मिलाकर बन रहा था बेसन

नारायच में बल्केश्वर निवासी राजेश पुत्र रमेश चंद की पूजा फूड प्रोडक्ट नाम से आटा मिल है। एफएसडीए के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि यहां दाल और आटा मिलाकर बेसन तैयार किया जा रहा था। इस बेसन को शंख और पूजा नामक ब्रांड से बेचा जा रहा था। इसमें टीम ने 2100 कुं तल बेसन, 350 कुं तल आटा, 150 कुन्तल चना को सीज कर दिया। टीम ने चार नमूने लिए।

पीलाखार में नष्ट कराई सामग्री

इसके बाद टीम नुनिहाई के पीलाखार में पहुंची। यहां विजेन्द्र उर्फ मूला नामक व्यक्ति को पकड़ा। इससे 300 कुंतल खाद्य वस्तु को नष्ट कराया। इसके बाद टीम ने छलेसर में चांद मियां के यहां छापा मारकर एक कुन्तल खाद्य वस्तु नष्ट कराई। यहां से दो सैंपल लिए। छापेमारी की टीम में सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विनीत कुमार, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सर्वेश मिश्रा, मंडलीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश कुमार, अनिरुद्ध गंगवार, पूनम खाद्य सुरक्षा अधिकारी मौजूद रहीं।