परिजनों ने कोतवाली में काटा हंगामा

अधिकारियों के निर्देश के बाद चिकित्सालय संचालक के खिलाफ मामला दर्ज

KAUSHAMBI(1 March,JNN): मुख्यालय में संचालित एक चिकित्सालय में आपरेशन सच् बच्ची को जन्म देने के बाद प्रसूता की हातल बिगड़ने लगी। परिवार के लोगों ने मामले को लेकर चिकित्सकों को महिला की हातल की हवाला देकर तुरंत उपचार की बात कही। घंटो हीला हवाली के बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी। इसके बाद चिकित्सालय की ओर से उसे इलाहाबाद रेफर कर दिया। परिजन उसे उपचार के लिए इलाहाबाद ले जा रहे थे। रास्ते में उसकी मौत हो गई। वहीच् बच्ची की हालत सामान्य है। प्रसूता की मौत के बाद अक्रोशित परिजनों ने मामले को लेकर कोतवाली में चिकित्सालय पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कोतवाली में तहरीर दी। पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया तो परिजन हंगामा करने लगे। घंटो हंगामें के बाद मामला अधिकारियों के संज्ञान में आया तो पुलिस ने आनन-फानन चिकित्सालय संचालक के खिलाफ उपचार में लापरवाही का मामला दर्ज कर लिया।

हालत बिगड़ने पर किया रेफर

महेवाघाट थाना क्षेत्र के डकशरीरा निवसी नीरज शुक्ला की शादी आठ साल पहले चित्रकूट जनपद के तीरमऊ गांव के पूनम के साथ हुई थी। शादी के बाद दोनों के कोई संतान नहीं हो रही थी। चिकित्सकों की सलाह पर पूनम गर्भवती हुई तो नीरज ने प्रसव के लिए उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां उसकी हालत बिगड़ने लगी तो चिकित्सकों ने उसे रेफर कर दिया। परिजन मुख्यालय से अंजान थे। ऐसे में किसी की सलाह पर उन्हें मुख्यालय के सिराथू रोड़ स्थित लवकुश चिकित्सालय में उसे भर्ती कराया। सोमवार की सुबह प्रसव पीड़ा के बाद चिकित्सकों ने आप्रेशन कर प्रसव कर दिया। आप्रेशन के बाद चिकित्सक चिकित्सालय छोड़कर चले गए। उसी बीच उसकी हालत बिगड़ने लगी। परिवार के लोगों ने चिकित्सालय में मौजूद स्टाफ से चिकित्साकों को बुलाने के लिए कहा, लेकिन घंटो बाद भी वहां कोई नहीं आया तो परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामें की सूचना मिलते ही चिकित्सक मौके पर पहुंचे। आनन-फानन उसकी जांच के बाद हालत गंभीर होने की बात कहते हुए पूनम को इलाहाबाद रेफर कर दिया। परिजन उसे लेकर इलाहाबाद जा रहे थे। रास्ते में उसकी मौत हो गई।

कोतवाली में हंगामा

प्रसूता की मौत के बाद अक्रोसित परिजनों ने कोतवाली में हंगामा शुरू कर दिया। दर्जनों की संख्या में परिवार व गांव के लोग कोतवाली में जमा हो गए। लोगों की हंगामे की जानकारी आला अधिकारियों को हुई तो उनके निर्देश के बाद कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। कोतवाली प्रभारी अटल बिहारी मिश्रा ने बताया कि परिजनों की तहरीर के बाद लवकुश चिकित्सलय के संचालक के खिलाफ उपचार में लापरवाही का मामला दर्ज कर लिया गया है।

किसके दबाव में थी पुलिस

चिकित्सलय संचालक भूमि कारोबार के साथ ही ईंट भट्ठे का मालिक भी है। इसका साथ ही वह जिले के एक पूर्व विधायव व सांसद का करीबी बताया जाता है। यही कारण है कोतवाली पुलिस परिजनों की तहरीर के बाद उसके खिलाफ मामला दर्ज करने में आना करनी कर रही थी। परिनजों के हंगामे व आला अधिकारियों के निर्देश के बाद कोतवाली पुलिस ने आरोपी चिकित्सालय संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। इसके बाद परिवार के लोगों को गुस्सा शांत हुआ। पूनम के पिता अरुण कुमार त्रिपाठी का कहना है कि मामले को लेकर पुलिस ने जांच में किसी तरह की हीला हवाली की तो वह आला अधिकारियों सामने धरना प्रदर्शन तक करने से पीछे नहीं हटेगें। लोगों के जीवन से खिलवाड़ करने वाले चिकित्सालयों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होनी चाहिए।

XXXX

बोलेरो सवार बदमाशों नें बाइक सवार को लूटा

-- थाने में दी तहरीर, जांच कर रही पुलिस

CHAYAL(1 March,JNN): पूरामुफ्ती इलाके के मनौरी गांव के बाहर इलाहाबाद से लौट रहे एक बाइक सवार युवक को बदमाशों ने लूट लिया। रास्ते में घात लगाए बैठे बदमाशों ने युवक से मारपीट भी किया। मामले की तहरीर इलाकाई पुलिस को दी गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मनौरी बाजार निवासी ¨रकू केसरवानी पुत्र रमाकांत केसरवानी व्यवसाई है। सोमवार को वह बाइक से इलाहाबाद गया था। देर रात करीब नौ बजे वह बाइक से अकेले लौट रहा था। आरोप है कि रास्ते में पहले से ही घात लगाए बैठे बोलेरो सवार बदमाशों ने उसे रोक लिया और मारपीट कर पास में रहे तेरह हजार रूपए लूट लिया। मामले की जानकारी इलाकाई पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दिया है। घटना को लेकर एसओ पूरामुफ्ती राकेश सरोज का कहना है कि मामले में मारपीट हुई है। लूट की घटना आरोपित है। जांच कराई जा रही है। जो भी सही होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।