शिवनगरी काशी के कोने कोने से विघ्नहर्ता भगवान गणेश की उठी जय जयकार

जगह-जगह विघ्न विनाशक की स्थापित हुई प्रतिमा, शुरू हुआ गणेशोत्सव

VARANASI: प्रथम पूज्य भगवान गणेश के जन्म के महापर्व गणेश चतुर्थी पर शुक्रवार को शिवनगरी का कोना कोना भक्ति और श्रद्धा के माहौल में रंगा नजर आया। जगह जगह लोगों ने मंगलमूर्ति की प्रतिमा स्थापित की और विधिपूर्वक पूजन किया और उन्हें प्रिय मोदक का भोग समर्पित कर सुख, समृद्धि और संपदा का आशीर्वाद मांगा। पूजा पंडालों में आज ही देवाधिदेव का आगमन हुआ और इसी के साथ सप्ताहव्यापी गणेशोत्सव की शुरुआत हो गयी। लोहटिया स्थित श्री बड़ा गणेश मंदिर में प्रथमेश के दर्शन को सुबह से लंबी लाइन लगी। बाबा दरबार में की गयी विशेष सजावट के दर्शन के लिए भक्तों में विशेष आकर्षण रहा। केदार घाट स्थित श्री श्री चिंतामणी गणेश मंदिर में भी बाबा गणेश के विशेष श्रृंगार का आयेाजन किया गया।

आसभैरो में लाल बाग के राजा

सुबह से ही पंडालों में चहल पहल का माहौल रहा। कहीं पर सात दिवसीय तो कहीं पर पांच दिनों के उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। परंपरा का विशेष ध्यान रखते हुए प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। रेशम कटरा स्थित श्री काशी मराठा गणेश उत्सव समिति की ओर से आसभैरो स्थित अग्रवाल भवन में लालबाग के राजा की प्रतिमूर्ति स्थापित की गयी है। सुबह महाआरती का आयोजन किया गया। मूर्ति को मुंबई के कलाकारों ने बनाया है और इसे बनाने में केमिकल रहित रंगों का इस्तेमाल किया गया है। मच्छोदरी स्थित काशी विद्या मंदिर में काशी विश्वनाथ षोडष गणपति महोत्सव समिति की ओर से विघ्नहर्ता की प्रतिमा स्थापित की गयी। नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल की ओर से दुर्गाघाट स्थित नाना फड़नवीस बाड़ा में गणेशोत्सव उद्घाटन परंपरागत तरीके से हुआ। पूजन स्थल पर लाये गये भगवान के विग्रह का वैदिक मंत्रों के साथ पूजन-अर्चन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वामी अविमुक्तेश्वरा नंद ने की।

प्रथमेश को समर्पित की श्रद्धा

लोकमान्य सार्वजनिक श्री गणेशोत्सव की ओर से पूजा का आयोजन कबीरचौरा स्थित बरनवाल धर्मशाला में किया गया। भगवान गणेश को श्रद्धा के रूप में छप्पन व्यंजनों का भोग लगाया गया। यहां पर चित्रकला प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत व भजन प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। शाम को 'ज्योतिष की उपयोगिता और महत्व' पर गोष्ठी का भी आयोजन हुआ। इसी क्रम में श्री वल्लभ शालिग्राम सांगवेद विद्यालय गणेशोत्सव समिति, रामघाट, श्री गणेशोत्सव सेवा समिति अगस्तयकुंडा, श्रीदास गणेशोत्सव समिति की ओर से भी गणेशोत्सव का आयोजन हुआ। सांस्कृतिक और शैक्षणिक कार्यक्रमों की धूम रही।

बाक्स--

गणेशोत्सव में आज

-नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल नाना फड़नवीस बाड़ा, दुर्गाघाट में विद्वत सम्मान

-लोकमान्य सार्वजनिक श्री गणेशोत्सव बरनवाल धर्मशाला पियरी एकल नृत्य, हल्दी रोरी व प्रश्न मंच

-श्री काशी विश्वनाथ षोडष गणपति महोत्सव श्री काशी विद्या मंदिर मच्छोदरी में रंगोली सजाओ व श्री काशी विद्या सम्मान

-श्री काशी मराठा गणेश उत्सव समिति रेशम कटरा में मेहंदी कॉम्पटीशन, भजन संध्या व फैंसी ड्रेस