DERADUN: बरेली से नशा लाकर दून के युवाओं की नसों में जहर घोलने वाले कोबरा गैंग का दून पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। गिरोह के पांच शातिर तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्करों में से दो बरेली जबकि तीन देहरादून के निवासी हैं। बताया जा रहा है कि लंबे समय से यह गिरोह स्मैक की तस्करी कर रहा था।

 

मुखबिर ने पहुंचाया सलाखों के पीछे

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कोबरा गैंग को लेकर मुखबिर द्वारा पुलिस को अहम इनपुट मिले थे। मुखबिर द्वारा यह जानकारी दी गई थी कि गिरोह के कुछ सदस्य सेलाकुई से स्मैक लेकर दून की तरफ आ रहे हैं। सूचना मिलते ही पुलिस ने नाकेबंदी कर वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी। इसी दौरान धूलकोट की ओर से आ रही एक सफेद रंग की कार पुलिस ने चेकिंग के लिए रोकी और तलाशी ली तो उसमें स्मैक बरामद हुई। कार सवार पांच लोगों को पुलिस कार समेत थाने ले आई।

 

गिरोह से ये हुआ बरामद

280 ग्राम स्मैक

1 लाख 20 हजार की नकदी

एक तमंचा

एक कार

 

अजीत है गैंग का सरगना

बरेली से स्मैक लाकर दून में स्कूल, कॉलेजों के छात्रों को सप्लाई करने वाले कोबरा गैंग का सरगना दून का अजीत है। स्मैक की सप्लाई के लिए बरेली से लेकर दून तक एक चेन सिस्टम काम कर रहा था। स्मैक की डील बरेली के कुख्यात स्मैक तस्कर शाहिद और शेरदिल खान से की जाती थी। इसके बाद चेन सिस्टम के जरिए स्मैक दून तक पहुंचाई जाती थी।

 

इंटरनेट से करते थे डीलिंग

स्मैक की तस्करी के लिए कोबरा गैंग इंटरनेट के जरिए कस्टमर्स से डीलिंग करते थे। व्हाट्सएप, मेल और अन्य नेटवर्किग साइट्स के जरिए कस्टमर्स तक गैंग पहुंचता था और स्मैक की मात्रा और पेमेंट को लेकर डील की जाती थी। इसके बाद बरेली से स्मैक लाकर इंटरनेट के ही जरिए कस्टमर को डिलीवरी लेने के लिए बुलाया जाता था और गिरोह के सदस्य कस्टमर को स्मैक उपलब्ध करा देते थे।

 

हर महीने नशे की दो खेप

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे लंबे समय से स्मैक की तस्करी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बरेली के शेरदिल खान और शाहिद से वे स्मैक मंगाते हैं। स्मैक दून में स्कूल-कॉलेजों के छात्रों को बेची जाती है। बताया कि बरेली से हर महीने स्मैक की दो बार खेप मंगाई जाती है।

 

ये आरोपी किए गिरफ्तार

शेरदिल पुत्र शेल अली निवासी माधवपुर माफी थाना फतेहगंज, बरेली (यूपी)

शाहिद पुत्र मुस्ताक तहसील मारगंज थाना फतेहगंज, बरेली (यूपी)

अजीत पुत्र वीर सिंह निवासी रायपुर रोड, सर्वे चौक देहरादून

पुष्पेन्द्र पुत्र जयप्रकाश शर्मा निवासी करनपुर, देहरादून

रजत जायसवाल पुत्र राकेश जायसवाल निवासी करनपुर, देहरादून.

 

स्मैक के बरेली कनेक्शन का सच

स्मैक के बरेली कनेक्शन की हकीकत जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने बरेली के एसएसपी जोगेन्द्र कुमार से जब बात की तो उन्होंने इस तरह की किसी भी जानकारी से इनकार किया। उन्होंने कहा कि अगर ये धंधा लंबे समय से चल रहा है और बरेली से ही दून स्मैक भेजी जा रही है तो इस संबंध में दून पुलिस ने कभी भी उनसे कोई इनपुट लेने की कोशिश नहीं की। अगर ऐसा है तो दून पुलिस द्वारा इनपुट दिए जाने पर बरेली में भी स्मैक तस्करों की कुंडली खंगाली जाएगी।

 

तस्करी में पकड़े गए तो प्रॉपर्टी जब्त

दून में नशा तस्करी का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। दून पुलिस आए दिन नशा तस्करों को दबोच रही है, लेकिन इससे भी इस काले धंधे पर लगाम नहीं लग रही। अब दून पुलिस ने चेतावनी दी है कि जो भी नशा तस्करी के मामले में पकड़ा जाएगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई तो होगी ही, उसकी प्रॉपर्टी भी जब्त कर ली जाएगी।

 

कोबरा गैंग के पांच तस्करों को गिरफ्तार किया गया है, पहले भी इस गैंग के तस्कर दून पुलिस ने पकड़े थे। तस्करों से गिरोह के और लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। गिरोह से जुड़े और लोगों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई की जाएगी।

नवेदिता कुकरेती, एसएसपी, देहरादून

Crime News inextlive from Crime News Desk