03

सदस्य सरगना समेत चढ़े क्राइम ब्रांच व पुलिस टीम के हत्थे

13

फर्जी मार्कशीट अलग-अलग विश्व विद्यालयों की बरामद

50

से 60 हजार रुपए एडवांस लेकर बनाते थे साल्वर की फर्जी आईडी

80

हजार रुपए पकड़े गए साल्वरों के पास से बरामद

05

मोबाइल भी पकड़े गए लोगों के कब्जे से मिले

प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को पास कराने का लेते थे ठेका

टीवी टॉवर चौराहे के पास से किए गए, कई जाली दस्तावेज बरामद

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को पास कराने का ठेका लेने वाले साल्वर गैंग के सरगना समेत तीन सदस्यों को क्राइम ब्रांच ने शनिवार को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी कैंट पुलिस की मदद से टीवी टॉवर चौराहे के पास की गई। पकड़े गए साल्वरों के पास से कई फर्जी आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, डीएल, फर्जी मार्कशीट एवं 80 हजार रुपए नकद बरामद हुए हैं।

पास होने पर लेते थे छह लाख

क्राइम ब्रांच के शिकंजे में आए गैंग लीडर डॉ। अवधेश कुमार भारती ने पूछताछ में कई खुलासा किया। उसने पुलिस को बताया कि गिरोह के सदस्य 50 से 60 हजार रुपए एडवांस लेकर अभ्यर्थी की जगह उसके चेहरे से मिलते जुलते साल्वर की फोटो स्कैन कर फर्जी आईडी बनाते थे। इसी आईडी को लेकर साल्वर अभ्यर्थी की जगह परीक्षा में बैठते थे। अभ्यर्थी के पास हो जाने पर उससे पूरी कीमत छह लाख रुपए लिए जाते थे। उसने यह भी कबूला कि पिछले बीस दिसम्बर को थाना बेलीपार गोरखपुर में यूपी एसआई की परीक्षा में गिरोह का सदस्य साल्वर अभिषेक रंजन उर्फ रवि रंजन मुख्य अभ्यर्थी रमेश प्रसाद की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया था। वहां की पुलिस ने अवधेश को वांछित भी किया है।

कई जनपदों में थे सक्रिय

बिहार निवासी सुधीर कुमार सिंह ने कबूला कि वह अभ्यर्थियों से मिलते जुलते व्यक्ति की फोटो इतनी सफाई से तैयार करता था, जिसे आसानी से पकड़ पाना संभव नहीं था। गिरोह ने फर्जी एडमिट कार्ड बनाने के लिए मशीन खरीदी है। मशीन से ही वे अभ्यर्थी की फोटो इस तरह से ब्लैक व ब्लर कर देते थे कि परीक्षा में कक्ष के टीचर साल्वर को पहचान नहीं पाते थे। साल्वरों का यह गैंग बिहार, बलिया, गोरखपुर, मुगलसराय, बस्ती, गजियाबाद समेत कई जनपदों में प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को पास कराने का ठेका लेता था। गैंग का सरगना कैंट थाना क्षेत्र के राजापुर मोहल्ले में किराए का मकान लेकर कई माह से रहता था।

बाक्स

ये पकड़े गए हैं

- डॉ। अवधेश कुमार भारती पुत्र नगीना राम निवासी सुसुन्डी, नोनहरा जनपद गाजीपुर

- सुधीर कुमार सिंह पुत्र रामजन्म सिंह निवासी जखरी कुटुम्बा जनपद औरंगाबाद बिहार

- आनन्द गौरव पुत्र अजीत कुमार निवासी श्यामपुर जनपद मुंगेर बिहार

बाक्स

इन्होंने किया है गिरफ्तार

प्रभारी इंटेलीजेंस विंग एसआई बृजेश कुमार सिंह, प्रभारी स्वाट टीम एसआई जितेन्द्र पाल सिंह, एसआई श्री वृन्दावन राय, एसआई सर्वेश सिंह, एसआई बीर बहादुर सिंह, आरक्षी अवनीश कुमार, विनोद कुमार सिंह, रविन्द्र सिंह, आरक्षी विनय कुमार राय, संदीप चैहान, मोहित राय व कैंट थाने की पुलिस।

बाक्स

पहले भी पकड़े जा चुके हैं साल्वर

- धूमनगंज पुलिस ने दरोगा भर्ती परीक्षा में आईडी त्रिपाठी इंटर कॉलेज से दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते सॉल्वर को दबोचा था

- क्राइम ब्रांच ने बिहार के कोचिंग संचालक समेत साल्वर गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया था

- एसटीएफ ने हाईकोर्ट के ग्रुप सी व डी की परीक्षा में अभ्यर्थियों को पास कराने वाले गैंग के चार सदस्यों को पकड़ा था