- गंगा किनारे के 14 वॉर्ड की सफाई के लिए नियुक्त की गयी कंपनी निगम पर लगा रही सहयोग न करने का आरोप

-जगह-जगह पड़ा है कूड़े का ढेर, नहीं हो पा रही सफाई

- स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर के निर्देशों का किसी को नहीं परवाह

VARANASI

गंगा किनारे के क्ब् वॉर्ड को साफ-सुथरा बनाने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की ओर से एक एक्सपर्ट कंपनी को दी गयी है। स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर प्रवीन प्रकाश ने दावा किया था कि इन क्ब् वॉर्ड को मॉडल के तौर पर बनाया जाएगा। लेकिन अभी तक वॉर्ड साफ-सुथरा हो सका। इसकी वजह नगर निगम और कंपनी के बीच चल रही खींचतान है। कंपनी के अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि नगर निगम सफाई में सहयोग नहीं कर रहा है।

इन वॉर्ड में चल रही सफाई

गंगा किनारे के क्ब् वॉर्डो भदैनी, बागहाड़ा, शिवाला, मदनपुरा, जंगमबाड़ी, बंगाली टोला, दशाश्वमेध, गड़वासी टोला, गोला दीनानाथ, भैरव नाथ, कामेश्वर महादेव, राज मंदिर, प्रहलाद घाट, राज घाट की सफाई आईएलएफएस कर रहा है। लेकिन हालात ऐसे है कि हर जगह कूड़ा पड़ा हुआ है और गंदगी का अंबार लग रहा है।

कई जगह पर पड़ा है कूड़ा

इन वार्डो की गलियों की हालत यह है कि सरायनंदन में एक महीने से कूड़ा उठान नहीं हुआ है। कोतवालीपुरा में भी कूड़े का उठान नहीं हो रहा है। नालियों में गंदगी जमा है। कालिका गली में सफाई नहीं हुई थी। यही हाल सरस्वती फाटक गली का भी है। ब्रह्मानाल व तारा गली में कूड़ा पड़ा है। मणिकर्णिका घाट जाने वाली गली और लाहौरी टोला का भी हाल बुरा है।

काम के बजाए आरोप-प्रत्यारेाप

स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर और संयुक्त सचिव प्रवीन प्रकाश के निर्देशों का कंपनी को ध्यान है न नगर निगम को। निगम और संस्था एक दूसरे पर आरोप लगा रहे है। निगम को निर्देश था कि वह संस्था का सहयोग और निगरानी करे लेकिन उनपर लापरवाही का आरोप लग रहा है। वहीं निगम संस्था के काम में कमियां निकाल रही है।