-ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा केदार की उत्सव डोली रवाना

-मंडे को गंगा की डोली शीतकालीन प्रवास मुखबा से गंगोत्री के लिए रवाना

DEHRADUN : चारधाम यात्रा की शुरुआत आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व से होगी। मां श्रद्धालुओं के लिए गंगा व यमुना के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा। मंडे को गंगा की डोली शीतकालीन प्रवास मुखबा से गंगोत्री के लिए रवाना हो गई, जबकि मां यमुनोत्री की डोली ख्क् अप्रैल की सुबह खरसाली गांव से रवाना होगी। रुद्रप्रयाग जिले के ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा केदार की उत्सव डोली ने केदारनाथ के लिए प्रस्थानर लिया।

क्ख्.फ्0 पर खुलेंगे गंगोत्री के कपाट

मंडे को मुखबा स्थित गंगा मंदिर में विशेष पूजा अर्चना व श्रृंगार के बाद डोली में भोगमूर्ति को स्थापित किया गया। गंगा स्नान व भोग लगाने के उपरांत दोपहर क्.फ्0 बजे डोली मुखबा से विदा हुई। विधि-विधान व मंत्रोच्चारण के साथ तीर्थपुरोहितों ने गंगोत्री धाम का रुख किया। इस दौरान यात्रा मार्गो पर कई स्थानों पर डोली का भव्य स्वागत किया गया। देर शाम डोली रात्रि विश्राम के लिए भैरोघाटी पहुंची। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष भागेश्वर सेमवाल के अनुसार मां गंगा मंदिर के कपाट दोपहर बाद क्ख्.फ्0 बजे खुलेंगे। मुखबा से डोली की विदाई के दौरान चीफ सेक्रेट्री एन रविशंकर, डीएम इंदूधर बौड़ाई व एसपी जगतराम जोशी माैजूद थे।

क्क्.फ्0 पर खुले मां यमुना के कपाट

यमुनोत्री टेंपल कमेटी के सेक्रेट्री पुरुषोत्तम उनियाल के अनुसार ट्यूजडे सुबह 8 बजे यमुना की डोली आराध्य शनिदेव की अगुवाई में खरसाली गांव से यमुनोत्री के लिए रवाना होगी। इसके उपरांत धाम के कपाट पूर्वाह्न क्क्.फ्0 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे, जबकि मंडे को भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली भी ओंकारेश्वर मंदिर से केदारधाम के लिए रवाना हुई। सुबह तड़के पांच बजे मंत्रोच्चार के बीच डोली को गर्भगृह से निकाल सभा मंडप में लाया गया। इसके बाद दस बजे जयकारों के साथ डोली अपने पहले पड़ाव स्थल गुप्तकाशी के लिए रवाना हो गई। इस मौके पर केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग व मंदिर समिति के पदाधिकारी के अलावा बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।

--------

ख्90 भक्तों का जत्था रवाना

चारधाम यात्रा की शुरुआत के साथ यात्रा के लिए देश-दुनिया से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। मंडे को ऋषिकेश से ख्90 भक्तों का जत्था चारधाम यात्रा पर रवाना हुआ। गंगोत्री-यमुनोत्री कपाट खुलने के साथ ही केदारनाथ धाम के कपाट ख्ब् अप्रैल को श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खुलेंगे, जबकि बदरीनाथ धाम के ख्म् अप्रैल को खोले जाएंगे।

------------------

निशुल्क भंडारे का आयोजन

इस बार चारधाम के कपाट खुलने की पूर्व संध्या पर देश-दुनिया के पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क भंडारे मिल सकेगा। यह पहला मौका है, जब चारधाम यात्रा की पूर्व संध्या पर ऐसा आयोजन सरकार की तरफ से किया जा रहा है। जानकारी देते हुए पर्यटन सचिव डा। उमाकांत पंवार ने बताया कि चारधामों के कपाट खुलने के मौके के पूर्व संध्या पर सरकार निशुल्क भंडारे का आयोजन कर रही है। ख्0 व ख्क् को गंगोत्री व यमुनोत्री, ख्फ् व ख्ब् को केदारनाथ धाम में और ख्भ् व ख्म् को बद्रीनाथ धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालु भंडारे में शामिल हो सकेंगे। भंडारे के लिए जीएमवीएन को आयोजन संस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

---------------------

केदारनाथ के बाद सीएम बद्रीनाथ पहुंचे

केदारनाथ के बाद सीएम हरीश रावत मंडे को बद्रीनाथ पहुंचे। जहां उन्होंने यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। चारधाम यात्रा की सफलता व उत्तराखंड की खुशहाली की कामना करते हुए उन्होंने व्यवस्थाओं में और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिए। कहा कि बद्रीनाथ में बर्फ हटाकर यात्रा मार्ग खोल दिया गया है। टनल बनाकर दो वर्ष में लामबगड़ लैंड स्लाइड क्षेत्र का परमानेंट उपचार कर दिया जाएगा। बामणीगांव के लिए सिक्योरिटी वाल के लिए प्लान बनाने के निर्देश दिए गए हैं। यात्रा मार्गो पर एसडीआरएफ की टीम मुस्तैद करा दी गई है।