RANCHI: आनंद विहार-हटिया झारखंड एक्सप्रेस ट्रेन में 19 वर्षीया छात्रा से गैंगरेप मामला तूल पकड़ने लगा है। पीएमओ-सीएमओ से रिपोर्ट तलब करने के बाद रेल आइजी ने जल्द ही आरोपियों को ढूंढने का निर्देश एसआइटी को दिया है। इसके बाद एसआइटी रेस हो गई है। एसआइटी ने आरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) से आनंद विहार-हटिया झारखंड एक्सप्रेस की ट्रेन संख्या 12818 की एस-3 बोगी में सफर कर रहे सभी यात्रियों की लिस्ट ई मेल के जरिए मांगी है। इसमें नाम, पता और मोबाइल नंबर मांगा गया है। हालांकि, एसआइटी के अधिकारी आइआरसीटीसी के दिल्ली स्थित मुख्यालय भी जाएंगे, ताकि संबंधित डेटा से घटना के संबंध में पूछताछ की जा सके।

सीसीटीवी फुटेज से मदद नहीं

एसआइटी के अधिकारियों ने रांची रेलवे स्टेशन, मुरी रेलवे स्टेशन और झालदा रेलवे स्टेशन का सीसीटीवी फुटेज मंगवाया है। हालांकि, फुटेज से पुलिस को कोई खास मदद नहीं मिल पा रही है। बावजूद पुलिस फुटेज को बारीकी से देख रही है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस मान रही है कि छात्रा से दुष्कर्म ट्रेन के बजाय कहीं और हुआ है। हालांकि, पुलिस अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है।

क्या है मामला

पंजाब के फाजिल्का की रहने वाली छात्रा ने बताया है कि छह फरवरी को चलती ट्रेन में तीन अज्ञात युवकों ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है। छात्रा रांची के कडरू स्थित एक संस्थान में पढ़ाई करती है। पीडि़ता ने पुलिस को बताया था कि पांच फरवरी को आनंद विहार स्टेशन से रात के दस बजे वह ट्रेन पर चढ़ी थी। छह फरवरी की रात करीब 12 बजे रांची स्टेशन से पहले मुरी स्टेशन के पास एक युवक आया और मुंह दबा दिया। इसके बाद दो अन्य युवकों ने बारी-बारी से दुष्कर्म किया था।

रेलवे की सुरक्षा सवालों के घेरे में

चलती ट्रेन में सामूहिक दुष्कर्म का मामला रेलवे सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर रहा है। हालांकि, पुलिस अब तक इस निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाई है कि छात्रा से कब, कहां और कैसे दुष्कर्म की घटना घटी। यह मामला सामने आने के बाद पूरे रेलवे में हड़कंप मची है। रेलवे की सुरक्षा सवालों से घिरता जा रहा है।

---

उठ रहे सवाल

-जिस बोगी में छात्रा सफर कर रही थी उसकी सुरक्षा में जीआरपी थी या आरपीएफ?

-कितने सुरक्षाकर्मी ट्रेन में थे, कहां भ्रमण कर रहे थे?

-यदि बोगी में टीटीई घुसा, तो कब और कितने लोगों के यात्रा करने की पुष्टि कर रहा?

-ट्रेन में क्या कोई भी बाहरी युवक चढ़ और उतर सकता है?

-क्या संबंधित बोगी खाली थी, तो आरपीएफ या जीआरपी पुलिस के संज्ञान में नहीं थी?