BAREILLY: बरेली में तमाम लोग हैं जिन्हें लखनऊ के हजरतगंज में 'गंजिंग' करना बहुत भाता है. जिन लोगों शाम-ए-अवध में हजरतगंज नहीं घूमा है. अब वह बरेली में ही गंजिंग का मजा उठा सकेंगे. क्योंकि, नगर निगम शहर के प्रतिष्ठित व्यापारियों की मदद से सिविल लाइंस एरिया को हजरतगंज की तर्ज पर संवारने की तैयारी कर रहा है. फ्राइडे को मेयर डॉ. उमेश गौतम और नगर आयुक्त राजेश कुमार श्रीवास्तव ने इसका खाका खींचने की शुरुआत होटल एसोसिएशन के साथ की.

मार्केट का किया निरीक्षण

फ्राइडे को मेयर और नगर आयुक्त ने होटल एसोसिएशन और व्यापारिक संगठनों के साथ सिविल लाइंस बाजार का जायजा लिया. व्यापारियों से बात की और अफसरों को भी मौके पर बुला लिया. एसोसिएशन की मांग पर उन्होंने तत्काल सिविल लाइंस बाजार को लखनऊ के हजरतगंज की तर्ज पर डेवलप करने की योजना के लिए मुहिम शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को देते हुए कहा कि सिविल लाइंस बाजार के सौंदर्यीकरण में कोई कसर न छोड़ें. अवैध कब्जों को तत्काल प्रभाव से हटाने समेत सिफारिश नहीं सुनने के आदेश दिए. अधिकारियों को प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए.

व्यापारियों ने जताई सहमति

मेयर के बाजार में पहुंचते ही सिविल लाइंस बाजार के तमाम व्यापारी भी उनसे मिलने पहुंचे. मेयर से बात की और बातचीत के दौरान मेयर ने व्यापारियों से नगर निगम के काम में पूरे सहयोग का वादा किया. व्यापारियों से मेयर ने जल्द से जल्द टैक्स अदा करने की बात कही. सिविल लाइंस बाजार को विकसित करने के लिए किए गए अवैध कब्जों को जानने के लिए मेयर ने वहां नक्शा समेत अधिकारियों को बुलाकर नक्शा चिह्नित कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए. ताकि, सड़क को चौड़ा किया जा सके और पार्किंग बनाई जा सके. बाजार में सुंदरता बढ़ाने के लिए सभी प्रतिष्ठानों की होर्डिग एक ही रंग में रंगने और रोड लाइट्स लगाने का निर्णय ि1लया गया.

बनाएंगे मॉडल रोड

चौपुला से अयूब खां चौराहा को मॉडल रोड तो नगर निगम नहीं बना सका, लेकिन अब मेयर ने डीडी पुरम से शील चौराहा तक की रोड को हर हाल में मॉडल रोड में तब्दील करने का एक्शन प्लान तैयार किया है. फ्राइडे को उन्होंने निर्माण विभाग के इंजीनियर्स को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. साथ ही, इसी हफ्ते कार्य शुरू कराने की हिदायत दी है. वहां गड्ढामुक्त चौड़ी सड़क होगी. फुटपाथ बनाए जाएंगे. कलरफुल रोड लाइट्स लगेंगी, ग्रीनरी के लिए फूलदार और छायादार पौधे लगेंगे. पार्किंग समेत शुद्ध पेयजल के लिए आरओ लगाया जाएगा.

कुछ यूं रहेगी प्लानिंग

- नि:शुल्क पार्किंग बनाने की संभावना

- कूड़ा उठाने का लगेगा 150 रुपए चार्ज

- नगर निगम नालियों को कराएगा कवर

- होटल एसोसिएशन रखेंगे गा‌र्ड्स

- हनुमान मंदिर समेत मन्दिर से सटी दुकानों का बदल जाएगा नक्शा

- एक डिजाइन की होर्डिग, लाइट, शटर व दुकानों का होगा एक रंग

- दुकान के सामने फड़ या अस्थाई दुकान लगने पर संबंधित दुकानदार पर लगेगा जुर्माना

सिविल लाइंस को लखनऊ के हजरतगंज की तर्ज पर डेवलप करने का एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं. व्यापारी संगठनों ने भी सहमति जता दी है. अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

डॉ. उमेश गौतम, मेयर