सिविल लाइंस इलाके में नौ दिन से नहीं उठा कूड़ा

- इलाके में नहीं आ रहे हरी-भरी के कर्मचारी

- शिकायत पर मिला जवाब, शादियों में व्यस्त हैं ज्यादातर कर्मचारी

ALLAHABAD:

नगर निगम की वार्निग के बाद भी हरी-भरी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रवैये में सुधार नहीं आया। सिटी के कई इलाकों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन बंद है। सिविल लाइंस में नौ दिन से कूड़ा नहीं उठाया गया। इलाकाई लोगों ने शिकायत की तो बताया गया कि ज्यादातर कर्मचारी शादियों में व्यस्त हैं। छुट्टी से आ जाएंगे तो कूड़ा भी उठ जाएगा। कूड़ा न उठने की वजह से जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नालियां बजबजा रही हैं।

गंदगी का लगा अंबार

सिविल लाइंस स्थित पत्रिका चौराहा के आस-पास के एरिया में पिछले करीब नौ दिन से कूड़ा नहीं उठा रहा है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पूरी तरह से बंद है। लोगों ने या तो सड़कों, चौराहों, और गलियों में कूड़ा फेंक दिया है या फिर वह घर में ही सड़ रहा है। लोगों ने हरी-भरी से शिकायत भी की, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला।

सामने आई हकीकत

शिकायत पर आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने सोमवार को पत्रिका चौराहे के आस-पास स्थित घरों में जाकर लोगों से बात की तो हकीकत सामने आई। कई घरों के बाहर लोगों ने झोले व पॉलीथिन में कूड़ा भर कर रखा था। पूछने पर बताया कि ये आठ-नौ दिन का कचरा है, जो कमरे के बाहर पड़े-पड़े सड़ रहा है। क्योंकि हरी-भरी के कर्मचारियों ने कूड़ा उठाना बंद कर दिया है।

नगर निगम की व्यवस्था बेहतर थी

हरी-भरी की लापरवाही से परेशान महिलाओं ने कहा कि हर महीने 50 रुपये देते हैं, इसके बाद भी कर्मचारी अक्सर गायब रहते हैं। इससे बढि़यां व्यवस्था तो पहले वाली थी। नगर निगम कर्मचारी को सौ रुपये देते थे, जो कूड़ा भी उठाता था व मोहल्ले में व घर के सामने झाड़ू भी लगाता था।

जवाब मिला, छुट्टी पर हैं लेबर

आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने पब्लिक बन कर हरी-भरी के कम्प्लेन नंबर पर कॉल किया और पत्रिका चौराहा इलाके से कूड़ा कलेक्शन न होने की शिकायत की। कारण पूछने पर कॉल रिसीव करने वाले ने बताया कि शादियों का सजीन है, इसलिए लेबर अभी छुट्टी पर हैं, इसलिए थोड़ी दिक्कत हो रही है। कम्प्लेन नोट कर लिया गया है, जल्द ही प्रॉब्लम साल्व हो जाएगी।

पिछले आठ-नौ दिन से हरी-भरी के कर्मचारियों ने आना बंद कर दिया है। आखिर कितने दिन तक घर का कचरा घर में रखें। अब तो बदबू फैलने लगी है।

स्वाती सिंह

हरी-भरी से बढि़यां तो नगर निगम की व्यवस्था थी। कम से कम रोज कूड़ा तो उठता था। हरी-भरी वाले तो अक्सर गायब रहते हैं। शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होती है।

रुचि खरे

करीब एक सप्ताह पहले ही मैं पत्रिका चौराहा स्थित फ्लैट में परिवार के साथ शिफ्ट हुआ हूं और आते ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आज तक कूड़ा उठाने वाले के दर्शन नहीं हुए हैं। कूड़ा घर के बाहर इकट्ठा पड़ा हुआ है।

सुनीती शुक्ला

एक तरफ जहां हरी-भरी के कर्मचारियों ने कूड़ा उठाना बंद कर दिया है, वहीं जिम्मेदार अधिकारी भी सख्ती करने के बजाय अजीब जवाब देते हैं। मेरे पति ने नगर निगम के अभियंता संजीव प्रधान से शिकायत की तो उन्होंने कहा कि कर्मचारी अभी शादी-विवाह में व्यस्त हैं, बाद में आ जाएंगे।

चंद्रा वालिया