- राजधानी के गैस कंज्यूमर्स के लिए जंजाल बना नया बुकिंग प्रॉसेस

- डीबीटीएल के बाद दूसरी कंपनी से पहुंच रहा बुकिंग एसएमएस

DEHRADUN : गैस कंज्यूमर्स के लिए डीबीटीएल शुरू होने के बाद बदली गैस बुक कराने की प्रक्रिया जंजाल बन गई है। आलम यह है कि इंडेन गैस कनेक्शन धारक के पास एचपी कंपनी का एमएमएस पहुंच रहा है। ऐसी ही स्थिति एचपी और भारत गैस कंज्यूमर्स के साथ भी है। ऐसी तमाम वजहों के कारण तेल कंपनियों के नए प्रॉसेस में गैस बुकिंग से लेकर सिलेंडर लेने तक उभोक्ताओं का 'तेल' निकरहा है।

इंडेन के कंज्यूमर्स को एचपी का मैसज

दरअसल, देवऋषि एनक्लेव निवासी अरुण कुमार ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरशन (इंडेनन) गैस की पटेलनगर स्थित चुगगैस एजेंसी से कनेक्शन ले रखा है। बीते सैटरडे शाम उनके फोन पर एक मैसेज आया, जिसमें हिन्दुस्तान पेट्रोलियम (एचपी) गैस की दुर्गा बुकिंग एजेंसी का नाम लिखा था। 10 जनवरी 2015 को मिले इस मैसेज में बुकिंग क्लीयरिंग के लिए 28 दिसंबर 2014 की डेट ही दी गई थी। जबकि इस वक्त उनका कोई सिलेंडर बुक किया गया नहीं है। मैसेज देखते ही अरुण कुमार परेशान हो गए और रविवार सुबह अपनी गैस एजेंसी पर संपर्क किया। लेकिन वहां बताया गया कि उनकी एजेंसी ने कोई मैसेज भेजने की रिपोर्ट तेल कंपनी को नहीं भेजी गई। इसके बाद अरुण को परेशानी कुछ कम हुई।

------------------------

यह आया मैसेज

HP Gas Refill booking 236199 for Con 630544 Booking Cleared Till 28 December 2014 at DURGA GAS SERVICE। Ask deliveryman to weight Cylinder Before delivery।

-----------------------

बड़ी संख्या में है परेशान

ऐसी दिक्कत केवल अरुण के साथ ही नहीं हैं, बल्कि राजधानी के सैड़कों कंज्यूमर्स इसी समस्या से परेशान हैं। किसी का सिलेंडर बुक हो जाता है तो मिलता नहीं और कई कंज्यूमर्स को बुकिंग तक कराना मुश्किल हो गया है।

कहां हैं जिले में दुर्गा गैस एजेंसी

इंडेन के ग्राहक अरुण को मैसेज में एचपी गैस की दुर्गा गैस सर्विस का नाम दिया गया है। लेकिन दून में कोई भी एजेंसी इस नाम से नहीं हैं। ऐसे में नए सर्वर में फीड की जा रही जानकारियों और उनके अपडेशन पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। हालांकि तेल कंपनियों के क्षेत्रीय अधिकारियों का दावा हैं कि डाटा फीडिंग पूरी सावधानी बरती जा रही है।

पता नहीं किसका हैं कंज्यूमर नंबर

अरुण के मोबाइल पर जो मैसेज आया उसमें कंज्यूमर नंबर म्फ्0भ्ब्ब् दर्ज है। जबकि उनका इंडेन गैस एजेंसी में कनेक्शन नंबर ख्98म्9ब् है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि किसकी बुकिंग का मैसेज अरुण को तेल कंपनी ने भेज दिया है।