चाट और भोजन थाली शामिल
नवरात्र में दिल्ली-एनसीआर कोलकाता जैसे दूसरे शहरों में कई बड़े होटल व रेस्‍टोरेंट में आपको व्रत वालों की भीड़ होती है। यहां पर फास्‍ट फूड के मेनू भी उपलब्‍ध हैं। हालांकि इन मेनू में प्याज, लहसुन, चावल, गेहूं, मांस, आयोडीन नमक और शराब से जुड़ी कोई चीज नहीं है। इनके शाकाहारी खाने के आइटम में एवरग्रीन, बीकानेरवाला और हल्दीराम जैसी ब्रांडेड शानदार चाट और भोजन थाली शामिल हैं।

इस बार नवरात्र में ट्राइ करें ये फास्‍ट फूड

फास्‍ट फूड के नाम से आइटम

नोएडा में कुछ बड़े रेस्‍टोरेंट में फास्‍ट फूड के नाम से मिलने वाली इन थालियों में समक चावल, कुत्तू की पुरी, सिताफल की सब्जी और अलग-अलग तरह के फल शामिल हैं। इसके अलावा कद्दू और कच्‍चे केले के कोफते हैं। इसके साथ ही कॉटेज पनीर, जफ्रानी चिरोंजी दाल के साथ समक के चावल या कुटू की पूरी का भी ऑप्‍शन हैं। इसके अलावा साथ मूंगफली का रायता भी साथ में मिलता है। इतना ही नहीं मेवे या फिर लौकी की खीर भी है।  

इस बार नवरात्र में ट्राइ करें ये फास्‍ट फूड

डिमांड बहुत ज्‍यादा हो रही

दिल्‍ली के कुछ रेस्‍टोरेंट में इंडो-इटालियन दावत थाली की डिमांड बहुत ज्‍यादा हो रही है। इसमें साबूदाना पिज्जा, सानवाक बिरयानी, केला टिक्‍की जैसे और भी व्रत से जुड़े आइटम मिल रहे हैं। वहीं अगर गुड़गांव जैसे इलाकों में बने फास्‍ट फूड आउटलेट पर नजर डालें तो इसमें पनीर मलाई टिक्‍का, तवा फ्रूट चाट, कच्‍चे केले के पकोड़े, आलू जीरा, साबूदाना की खीर, फ्रेश फ्रूट के साथ ही आइस्‍क्रीम भी उपलब्‍ध है। इसके अलावा चोलाई के लड्डू भी इसमें शामिल हैं।

इस बार नवरात्र में ट्राइ करें ये फास्‍ट फूड

रेस्‍टोरेंट व होटलों में भीड़

इन फैमिली रेस्‍टोरेंट में इस तरह के फास्‍ट फूड की संख्‍या बढ़ने के पीछे एक बड़ा कारण माना जा रहा है। नवरात्र के दिनों में फैमिली रेस्‍टोरेंट व होटलों में भीड़ कम होती है। इसके पीछे लोगों का व्रत रखना और शाकाहारी खाने की डिमांड बढ़ना। ऐसे में नवरात्र आदि के दिनों पर इनके बिजनेस पर खास असर पड़ता है। जिससे अब फास्‍ट फूड बेचे जाने लगे हैं। सबसे खास बात तो यह है कि लोग इन्‍हें पसंद कर रहे हैं। तो फिर अब आप भी पीछे न रहें। इन्‍हें जरूरी ट्राइ करें।

Food News inextlive from Food Desk

Food News inextlive from Food News Desk