- डीजीपी के पीआरओ ने नई दिल्ली स्थित स्विस एबेंसी जाकर सौंपी बुकलेट

- स्विस एबेंसी और विदेश मंत्रालय ने की यूपी पुलिस के कदम की सराहना

LUCKNOW : फतेहपुर सीकरी में शोहदों की अभद्रता और मारपीट का शिकार हुए स्विस कपल को यूपी पुलिस ने शुभकामना संदेशों से भरी बुकलेट भेजकर नई मिसाल कायम की है। डीजीपी सुलखान सिंह के निर्देश पर एसएसपी आगरा अमित पाठक और डीजीपी मुख्यालय के पीआरओ एएसपी राहुल श्रीवास्तव ने नई दिल्ली स्थित स्विस दूतावास जाकर डिप्टी हेड ऑफ मिशन तमारा मोना को बुकलेट सौंपी। जिसमें स्विस कपल के जल्द स्वस्थ होने और दोबारा भारत आने के शुभकामना संदेश लिखे हैं। यह बुकलेट विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार को भी भेंट की गयी है। स्विस एबेंसी और विदेश मंत्रालय ने यूपी पुलिस के इस अनूठे प्रयास की जमकर सराहना की है।

ट्विटर पर चला था कैंपेन

दरअसल फतेहपुर सीकरी में हुई इस घटना के बाद आगरा पुलिस ने तेजी से कार्रवाई करते हुए सारे आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया था। इस बीच स्विस कपल मेरी और जेरेमी दिल्ली जाकर अपना इलाज कराने लगे। विदेशी पर्यटकों के साथ कुछ युवकों की इस शर्मनाक हरकत से पूरे देश का सिर शर्म से झुक गया था। इसके बाद यूपी पुलिस ने स्विस कपल जल्द स्वस्थ होने की शुभकामनाएं देने के लिए ट्विटर पर 'हैशटैग मेरी एंड जेरेमी' कैंम्पेन शुरू कर दिया। देखते ही देखते देश-विदेश से तमाम लोग मेरी और जेरेमी से इस घटना के लिए माफी मांगने के साथ उनके जल्द स्वस्थ होने और दोबारा भारत आने के ट्वीट करने लगे। कोई उनसे अपने घर पर रुकने की गुजारिश कर रहा था तो कोई मुफ्त में अपने शहर की सैर कराने का ऑफर दे रहा था। इस कैम्पेन की चर्चा स्विटजरलैंड तक भी पहुंची और वहां के प्रमुख अखबारों ने इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया गया। साथ ही वहां के लोगों ने इसके लिए यूपी पुलिस को शुक्रिया भी कहा।

बॉक्स

बदले अंदाज में नजर आएगी पुलिस

वहीं दूसरी ओर डीजीपी सुलखान सिंह ने शुक्रवार को बुकलेट को जारी करने के बाद कहा कि जल्द ही यूपी के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पुलिस बदले अंदाज में नजर आएगी। ऐसी जगहों पर उन पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा जो अंग्रेजी भी जानते हो। साथ ही उन्हें पर्यटन पुलिस के नाम से जाना जाएगा और इसका बैच भी उनकी वर्दी पर लगा होगा। पर्यटन स्थलों पर लपकों, शोहदों आदि के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आगरा पुलिस ने हाल ही में लपकों के खिलाफ कार्रवाई अंजाम भी दी है। इस दौरान एडीजी क्राइम चंद्रप्रकाश व डीजीपी के सहायक संजय सिंघल भी मौजूद थे।