आधार कार्ड बनवाना है, तो बस पोस्ट ऑफिस चले आइये

By: Inextlive | Publish Date: Wed 14-Feb-2018 03:31:50   |  Modified Date: Wed 14-Feb-2018 03:35:20
A- A+
आधार कार्ड बनवाना है, तो बस पोस्ट ऑफिस चले आइये
पोस्ट ऑफिस का यूआईडीए के साथ हुआ समझौता। मेन पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनाए जाने का काम शुरू।

BAREILLY: आधार कार्ड बनवाना है, तो कहीं और भटकने की जरूरत नहीं है. बल्कि, पोस्ट ऑफिस आइए और अपना आधार कार्ड बनवाइए. जी हां, पोस्ट ऑफिस में अब स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री और अन्य कामों के साथ ही अब आधार कार्ड भी बन सकेंगे. कैंट स्थित मेन पोस्ट ऑफिस में ट्यूजडे से आधार कार्ड बनाए जाने की सर्विस शुरू कर दी गई है.


बाकी पोस्ट ऑफिस में भी होगा शुरू

फिलहाल, आधार कार्ड बनाए जाने काम मेन पोस्ट ऑफिस में शुरू किया गया है. आने वाले दिनों में बाकी पोस्ट ऑफिस में भी आधार कार्ड बनाने का काम होगा. आधार कार्ड बनाये जाने के साथ ही अपडेशन का भी काम होगा. यदि, किसी के आधार कार्ड में नेम, एड्रेस या बर्थ डेट गलत है, तो उसे पोस्ट ऑफिस आकर सही कराया जा सकता है.


कानपुर में हुई थी ट्रेनिंग

कर्मचारियों को आधार कार्ड बनाने और अपडेशन की ट्रेनिंग सितम्बर में दी गई. कर्मचारियों को ट्रेनिंग के लिए कानपुर भेजा गया था. इसके साथ ही यूआईडीएआई की ओर से होने वाला एग्जाम भी कर्मचारियों ने पास कर लिया है. ताकि, आधार कार्ड बनाने में किसी प्रकार की परेशानी न आए.


प्राइवेट सेंटर बंद होने से थी दिक्कत

गवर्नमेंट ने सरकारी ऑफिस में आधार कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सभी प्राइवेट आधार सेंटर्स को बंद करवा दिया है. फिलहाल, प्राइवेट सेंटर्स पर आधार अपडेशन का ही काम होता है. शहर में तहसील और चौकी चौराहा स्थित केनरा बैंक में ही आधार कार्ड बनाए जाने का काम हो रहा था. मात्र दो सेंटर होने से आधार कार्ड बनवाने वालों को काफी दिक्कत हो रही थी. पोस्ट ऑफिस में सर्विस शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी.

 

 

पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनाये जाने का काम शुरू कर दिया गया है. ऑफिस टाइम आकर आधार कार्ड बनवाए जा सकते हैं.

रामेश्वर दयाल, एसएसपी, पोस्ट ऑफिस, मेन ब्रांच