- स्कूलों में लगे वाहनों के रजिस्ट्रेशन में बड़ी धांधली

- आरटीओ ने भेजा नोटिस, स्कूल से मांगा स्पष्टीकरण

Meerut। एटा सड़क हादसे में बच्चों की मौत के बाद यहां के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में स्कूली वाहनों के रजिस्ट्रेशन में भी धांधली का बड़ा मामला सामने आया है। इसे स्कूल प्रबंधन की लापरवाही कहें या आरटीओ की उदासीनता। विभाग में वाहन का रजिस्ट्रेशन किसी और स्कूल के नाम से कराया है और सड़क पर वाहन किसी अन्य स्कूल के नाम से चल रहा है। स्कूली वाहनों को लेकर चलाए जा रहे अभियान के दौरान गड़बड़ी मिलने पर विभाग ने संबंधित स्कूलों को नोटिस जारी किया है।

क्या है मामला

दरअसल, चार दिन पूर्व एटा में स्कूल बस के साथ हुई सड़क दुर्घटना के बाद जागे ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने डग्गामार स्कूल वाहनों के खिलाफ अभियान शुरू किया गया। अभियान के दौरान आटीओ में रजिस्टर्ड कराए गए स्कूली वाहनों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है, जबकि रिकॉर्ड के विपरीत सड़क पर गाडि़यों का मिलान किया जा रहा है। ऐसे में आरटीओ ममता शर्मा के निर्देश पर विभाग की दो टीमों को चेकिंग के लिए सड़क पर उतारा गया है।

पकड़ में आई गड़बड़ी

एआरटीओ प्रवर्तन दीपक शाह ने बताया कि स्कूली वाहन के चेकिंग के दौरान एक बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। शहर के एक नामचीन स्कूल के नाम पर चल रहे कुछ वाहनों का रजिस्ट्रेशन विभाग में किसी अन्य स्कूल के नाम से पाया गया है। ऐसे में पाया गया कि उक्त वाहनों का काफी समय पूर्व उस स्कूल के लिए संचालन किया जाता था, जबकि स्कूल चेंज होने के बाद भी उनके रजिस्ट्रेशन में तब्दीली नहीं कराई गई।

घटना हुई तो टूटी नींद

आरटीओ विभाग भले ही इस गड़बड़ी का ठीकरा स्कूल प्रबंधन के सिर फोड़ रहा हो, लेकिन इस धांधली में उसका भी कम रोल नहीं है। अब एटा की घटना के बाद विभाग के अफसरों की नींद टूटी है तो हाईकोर्ट और शासन के दबाव में उन्होंने ऐसे वाहनों की कुंडली खंगालने की जहमत उठाई है। इसके विपरीत विभाग खुद अपनी ओर से ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने को आगे नहीं आता।

काटे 21 चालान

सोमवार को एआरटीओ प्रवर्तन दीपक शाह और लालाराम के नेतृत्व में दो टीमें वाहन चेकिंग के लिए उतरी। इस दौरान दोनों टीमों ने 21 स्कूल वाहनों को चालान काटा। एआरटीओ दीपक शाह ने बताया कि चेकिंग के दौरान अधिकांश वाहनों में रिफ्लेक्टर व फ‌र्स्ट एड बॉक्स नहीं मिले हैं। जबकि चालकों को डीएल भी कमर्शियल न होकर प्राइवेट पाए गए हैं।

कुछ स्कूली वाहनों के रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी पाई गई है। यह मामला दो नामचीन स्कूलों का है, जिनके नाम और रजिस्ट्रेशन में अलग-अलग बातें पाई गई हैं। संबंधित स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं।

-दीपक शाह, एआरटीओ प्रवर्तन मेरठ