- अधिकारियों की मिल चुकी है मंजूरी, जल्द शुरू होगी सेवा

- लखनऊ तक शुरू हो चुकी है पिंक सर्विस

sharma.saurabh@inext.co.in

i special

Meerut : यूपी रोडवेज सिटी की महिलाओं को एक और तोहफा देने जा रहा है। दिल्ली लखनऊ के बाद अब मेरठ-गाजियाबादरूट पर भी लेडीज बस सर्विस शुरू करने जा रहा है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं की सेफ्टी और सुविधाओं का ध्यान रखते हुए यूपी रोडवेज लेडीज स्पेशल बस सर्विस को आगे बढ़ा रहा है। दिल्ली लखनऊ रूट पर पहले ही दो बसें शुरू हो चुकी हैं। आलाधिकारियों ने इस सर्विस के प्रस्ताव भी हरी झंडी दिखा दी है।

होगी जल्द शुरू

फिलहाल मेरठ-गाजियाबाद के रूट पर बसों के फ्00 ट्रिप संचालित होते हैं और हजारों पैसेंजर सफर करते हैं। यात्रियों को कई बार बसों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है। कई बार तो उन्हें बसों में सीट तक नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में इसी परेशानी को देखते हुए यूपी रोडवेज लेडीज स्पेशल बसों का संचालन कर रहा है। अधिकारियों की मानें तो होली से पहले पिंक बसों को उतारने का प्लान है, लेकिन डेट अभी तक फाइनल नहीं हो सकी है। इन बसों के संचालन के बाद मेरठ गाजियाबाद रूट पर सफर करने वाली महिलाओं को काफी फायदा होगा और वो आराम से बैठकर सफर कर सकेंगी।

कंडक्टर होगी महिला

पिंक बस पूरी तरह से एसी होगी। साथ ही विमन सेफ्टी और सहूलियत को देखते हुए कंडक्टर भी लेडीज ही होगी। अगर बात किराए की करें तो पिंक बस का किराया सामान्य बसों के मुकाबले ख्0 फीसदी ज्यादा होगा।

बॉक्स : क्

क्या सफल हो सकेगा सफर?

- पिंक बस सेवा से सैकड़ों महिलाओं को होगी सहुलियत

- मेरठ गाजियाबाद रूट पर डेली हजारों यात्री करते हैं सफर

- अभी सामान्य बसों में महिला यात्रियों का चढ़ना भी काफी मुश्किल

- इस रूट पर रोडवेज की बसें लगाती हैं करीब फ्00 ट्रिप।

- एसी बसों का किराया सामान्य बसों के मुकाबले होगा ख्0 फीसदी।

बॉक्स : ख्

लखनऊ जैसा न हो जाए हाल

भले ही डिपार्टमेंट मेरठ गाजियाबाद रूट पर बसों को चलाने की पूरी तैयारियां कर चुका हो। लेकिन भी दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलने वाली बसों को देखते हुए ये घाटे का सौदा दिखाई दे रहा है। पिछले हफ्ते से संचालित हुई इन बसों को कोई खास रिस्पांस नहीं मिला है। ये बात खुद अधिकारी भी एक्सेप्ट कर रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो इन बसों का प्रचार प्रसार में कोई रुचि नहीं दिखाई गई। ये बसें रात में संचालित होती हैं ऐसे में महिलाएं रात में कम ही सफर करती हैं।

बॉक्स : फ्

सिटी बस भी कर दी बंद

वहीं सिटी में चलाई गई महिला सिटी बसों से फायदा न होता देख बंद कर दिया गया था। जिसका काफी विरोध भी हुआ था। बाद में अधिकारियों को मजबूरी में दोबारा इन बसों की शुरूआत करनी पड़ी थी। गौरतलब है कि सिटी में दो महिला सिटी बसों का संचालन किया गया था।

महिला सेफ्टी और सहूलियत को देखते पिंक सेवा को शुरू किया जा रहा है। सेकंड फेज में मेरठ गाजियाबाद रूट में इन बसों का संचालन किया जा रहा है।

- बीपी अग्रवाल, एआरएम, यूपी रोडवेज