- पहले 44 प्रतिशत एरिया को आवासीय के लिए किया गया था चिन्हित

- इस बार 37 प्रतिशत एरिया में ही बनेंगे आवास

- कई टैक्स में हो गई वृद्धि

GORAKHPUR: गीडा अब उद्योगों को लेकर गंभीर हो गया है। यह बातें गीडा के मास्टर प्लान ख्0क्ख्-फ्ख् को देखकर कही जा सकती हैं। नए मास्टर प्लान में गीडा अपने आवासीय एरिया के हिस्से में 8 प्रतिशत कम किया है। जबकि मनोरंजन और एजुकेशनल फील्ड को बढ़ावा देने के लिए एक अलग सेक्टर का निर्माण किया है। इस मास्टर प्लान की स्वीकृत गीडा बोर्ड की ओर से मिल गई है। जनप्रतिनिधियों और व्यापारियों की आपत्तियां मिलने के बाद यह मास्टर प्लान लागू हो जाएगा।

फ्7 प्रतिशत हिस्से में ही बनेगा आवास

नौसड़ से सीहापार तक गीडा ने अभी तक ख्000 हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है। इसके फ्7 प्रतिशत हिस्से को ही गीडा आवासीय योजनाओं के लिए यूज कर सकता है। जबकि पिछले मास्टर प्लान में आवासीय योजनाओं के लिए ब्ब् प्रतिशत था। गीडा के एक कर्मचारी ने बताया कि फ्7 प्रतिशत हिस्सा जो आवासीय एरिया के लिए छोड़ा गया है, उसमें औद्योगिक एरिया की आवासीय योजनाओं को भी शामिल किया गया है।

मनोरंजन और एजुकेशन एरिया बढ़ेगा

गीडा अपने नए मास्टर प्लान में आवासीय एरिया को तो कम किया है, लेकिन मनोरंजन और एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने का काम भी किया है। मनोरंजन के लिए पहली बार मास्टर प्लान में म् प्रतिशत एरिया और एजुकेशनलन हब के लिए दो सेक्टर आरक्षित किए गए हैं। गीडा के संपत्ति अधिकारी एके सिंह का कहना है कि मास्टर प्लान में दो प्रमुख बातों को ध्यान में रखा गया है। एक इंडस्ट्रियल और दूसरा व्यापार केंद्रीत। इन दोनों का प्रमखता दिया गया है।

भ् सेक्टर बढ़ेंगे इस बार

गीडा के उप प्रबंधक (नियोजन) शार्दुल विक्रम तिवारी का कहना है कि आवासीय योजना को कम किया गया है, लेकिन इंडस्ट्रियल एरिया के लिए जगह बढ़ाई गई है। पिछले मास्टर प्लान में गीडा के कुल ख्फ् सेक्टर थे, लेकिन इस बार लगभग ख्8 सेक्टर हो गए हैं। इस बार कोशिश यह की जा रही है कि प्रत्येक सेक्टर में एक आवासीय योजना को बनाया जाए।

गीडा एक औद्योगिक एरिया है, इसलिए इस मास्टर प्लान में इंडस्ट्री को अधिक तव्वजो दी गई है। इसलिए इस मास्टर प्लान में आवासीय एरिया को कम किया गया है। वहीं मनोरंजन, इंडस्ट्रियल और एजुकेशनल फील्ड को अधिक बढ़ाया गया है।

शार्दुल विक्रम तिवारी,

उपप्रबंधक नियोजन गीडा