- सेक्टर 23 में पांच एकड़ एरिया में गीडा बनाएगा आवास

- ग्रुप-हाउसिंग योजना के तहत सेक्टर में बनेगा गीडा

- ग्रीन बेल्ट में घिरा रहेगा यह आवासीय एरिया

GORAKHPUR: शहर में लोगों को रहने के लिए खड़ी हो रही आवास की समस्या को दूर करने के लिए गीडा ने भी अपना दरवाजा खोल दिया है। गीडा की पिछले सप्ताह हुई बोर्ड की बैठक में सेक्टर 23 में लगभग पांच एकड़ जमीन पर ग्रुप हाउसिंग की मदद से आवासीय एरिया डेवलप करने जा रहा है। इस योजना को लेकर गीडा भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द गीडा एरिया का चिह्नित करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

हाइवे के किनारे है यह एरिया

गीडा द्वारा डेवलप की जा रही यह कालोनी आने-जाने वाले रास्ते पर है। इस कॉलोनी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह मेन हाइवे के किनारे है। गोरखपुर-लखनऊ हाइवे से 200 मीटर अंदर और सहजनवां बाजार से लगभग 500 मीटर दूर यह कालोनी है। लगभग पांच एकड़ में ग्रुप हाउसिंग द्वारा डेवलप होने वाली यह कॉलोनी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। गीडा इस कालोनी में अंडरग्राउंड बिजली, सीवर सिस्टम और पानी की व्यवस्था की जाएगी।

पिछले कई साल से हो रही थी मांग

गीडा के इस एरिया में पिछले कई साल से आवासीय एरिया के रूप में डेवलप करने की मांग उठ रही थी, इसको देखते हुए गीडा ने कई बार प्रयास किया था। गीडा के सीईओ ओएन सिंह ने बताया कि कई बार प्रयास किया गया, लेकिन सही एरिया न मिलने के कारण हाउसिंग के लिए प्रस्ताव नहीं बन पा रहा था। लेकिन यह एरिया अच्छा है, इसलिए इसको आवासीय एरिया के रूप में डेवलप किया जा रहा है। नवंबर 2016 में ही इस योजना की शुरुआत हो गई थी, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण इसको रोक दिया गया था। एक सप्ताह पहले गीडा बोर्ड की बैठक में इसकी स्वीकृत ले ली गई है। बहुत जल्द इस योजना पर कार्य भी शुरू हो जाएगा। पहले सीवर लाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा।

37 प्रतिशत हिस्से में ही बनेगा आवास

रिकार्ड के अनुसार, गीडा के पास लगभग 2000 हजार एकड़ जमीन है। पिछले मास्टर प्लान में गीडा में आवासीय एरिया के लिए 44 प्रतिशत हिस्सा निश्चित किया गया था, लेकिन इस नए मास्टर प्लान में यह एरिया घटाकर 37 प्रतिशत कर दिया गया। गीडा के रिकार्ड को देखे तो इसमें 12 प्रतिशत आवासीय हिस्से पर लगभग निर्माण हो चुके हैं। गीडा के एक कर्मचारी ने बताया कि 37 प्रतिशत हिस्सा जो आवासीय एरिया के लिए छोड़ा गया है उसमें औद्योगिक एरिया के आवासीय योजनाओं को भी शामिल किया गया है।

कुछ विशेष खासियत होगी कॉलोनी

- हाइवे से लगभग 200 मीटर अंदर

- पावर ऑफिस 100 मीटर पास

- सहजनवां मार्केट 500 मीटर दूर

- गोरखपुर से 15 किमी दूरी

- कालोनी में हरियाली की व्यवस्था

- कालोनी की तरफ प्रदूषण रहित इंडस्ट्री

वर्जन

हम लोगों का उद्देश्य है कि गोरखपुर का विकास हो। गीडा का परिवर्तित रूप बहुत जल्द दिखने लगेगा। यहां हाउसिंग भी डेवलप कर आम पब्लिक को भी गीडा की तरफ आकर्षित किया जाएगा। यह कालोनी आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस रहेगा।

ओएन सिंह, सीईओ गीडा