JAMSHEDPUR: स्लैग डंपिंग की चपेट में आने से झुलसी क्क् वर्षीय मनसा देव की मंगलवार को टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में इलाज के दौरान मौत हो गई। मनसा देव क्0 मार्च को पोटका प्रखंड के हाता में स्लैग डंपिंग की चपेट में आई थी। यहां शाह स्पंज आयरन कंपनी की ओर से गर्म स्लैग की डंपिंग कराई जा रही थी। डंपिंग के दौरान मनसा के साथ नौ वर्षीय रामो महाली भी झुलसा था, जिसे मंगलवार को बेहतर इलाज के लिए महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) अस्पताल से टीएमएच रेफर कर दिया गया। बताते चलें कि मनसा को भी हालत बिगड़ने पर सोमवार को ही एमजीएम अस्पताल से टीएमएच रेफर किया गया था।

मिला तीन लाख मुआवजा

मनसा देव की मौत के बाद मंगलवार को उसके पिता सुभाष देव को कंपनी की ओर से मुआवजे के रूप में भ्0 हजार रुपये नकद व ढाई लाख रुपये का चेक दिया गया। सुभाष देव पोटका प्रखंड के दबांगी गांव के रहने वाले हैं। मंगलवार को बच्ची की मौत की सूचना पाकर भाजपा के महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार टीएमएच जाकर परिजनों से मिले और शाह स्पंज कंपनी प्रबंधन को मुआवजे के लिए वार्ता हेतु अस्पताल बुलवाया। अंतत: तीन लाख पर बात बनी। इसमें से भ्0 हजार नकद व ढाई लाख का चेक दिया गया। इसके साथ ही परिवार के किसी सदस्य को कंपनी में ठेकेदारी में नौकरी देने पर भी सहमति बनी। वहीं इसी घटना में झुलसा दूसरे बच्चे, नौ वर्षीय रामो महाली ईलाज का ख़र्च कंपनी प्रबंधन द्वारा उठाए जाने पर भी सहमति बनी।

पांच घंटे चली वार्ता

मुआवजे पर आम सहमति बनाने के लिए पांच घंटे तक खींचतान होती रही, तब जाकर कहीं सहमति बन पाई। टीएमएच में मुआवजे को लेकर हुई वार्ता में जिला भाजपा के उपाध्यक्ष सत्यप्रकाश सिंह, पोटका प्रखंड ख्0 सूत्री उपाध्यक्ष हलधर दास, गिरीश सिंह,संजू बारी(मिडिया प्रभारी,आसनबनी मंडल),पंचानंद दास(उपाध्यक्ष आसनबनी), श्रीनिवास सिंह समेत बच्ची के परिजन मौजूद थें। वहीं शाह स्पंज आयरन कंपनी के महाप्रबंधक ए। नायक, हेमंत महतो (एचआर प्रबंधक),अमृत तिवारी वार्ता में शामिल हुए।

क्0 को झुलसे, क्म् को लाए गए अस्पताल

दस मार्च को शाह स्पंज आयरन कंपनी की ओर से की जा रही स्लैग डंपिंग में लापरवाही बरते जाने के कारण दो बच्चे गर्म स्लैग के नीचे दबकर झुलस गए थे। घटना के छह दिन बाद, यानी क्म् मार्च को मामले की जानकारी जब स्थानीय भाजपा नेता हलधर दास को मिली तो वे पीडि़त परिवार से मिलें और दोनों बच्चों को उपचार के लिए एमजीएम अस्पताल में दाखिल करवाया।