- हाथ और पैर में मिले रस्सी से बांधे जाने के निशान

-ब्रेसलेट, कलावा और एक बाला मिला, शव की शिनाख्त नहीं

KANPUR :

शहर में पंद्रह दिन के अंदर चार अज्ञात युवतियों की हत्या की गुत्थी को पुलिस अभी खोल नहीं पाई है कि गुरुवार को एक और लाश मिलने से सनसनी फैल गई। इस बार पनकी नहर में करीब सोलह साल की लड़की की नग्न लाश मिली है। उसकी रेप के बाद हत्या की आशंका जताई जा रही है। पुलिस ने मौके पर जाकर पड़ताल की, लेकिन पूर्व के चार मामलों की तरह शव की शिनाख्त न होने से पुलिस की मुश्किलें बढ़ गई है। फिलहाल पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम भेजकर जांच शुरू कर दी है। सवाल है कि क्या शहर में आधी आबादी यानि महिलाएं सेफ है या नहीं, क्या पुलिस कागजों में सुरक्षा व्यवस्था की लकीर पीट रही है

रेप के बाद हत्या की आशंका

पनकी में गुरुवार की दोपहर स्थानीय लोग नहर के किनारे धूप सेंक रहे थे कि उनकी निगाह नहर में फंसे शव पर पड़ी। कुछ ही देर में ये खबर जंगल में आग की तरह इलाके में फैल गई और वहां पर लोगों का जमावड़ा लग गया। कुछ लोगों ने हिम्मत कर लाश को बाहर निकाला तो लड़की की नग्न लाश देख उनके होश उड़ गए। सूचना पर पनकी एसओ भी फोर्स समेत मौके पर पहुंच गए। शव नग्न हालत में मिला है, हाथ, पैर और गर्दन में रस्सी के निशान मिले है, जबकि उसकी जीभ बाहर थी। इसके अलावा उसके छाती के बाएं साइड पर गहरा घाव समेत अन्य चोट के निशान मिले हैं। माना जा रहा है कि उसको बन्धक बनाकर रेप किया गया है और फिर गला दबाकर हत्या की गई। जिसके बाद हत्यारे ने सबूत मिटाने के लिए उसको पनकी नहर में फेंक दिया। सीओ अखिलेश सिंह का कहना है कि उसकी रेप के बाद हत्या की गई या मौत का कोई और कारण है, इसका पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट से होगा। फिलहाल पुलिस जांच कर रही है।

ब्रेसलेट, कलावा और एक बाला मिला

नहर में जिस लड़की की लाश मिली है, वो हिन्दू फैमिली से ताल्लुक रखती है। जिसकी पुष्टि उसके बाये हाथ में मिले कलावा से हो रही है। उसके कान दो जगह से छिदे है। जिसमें पुलिस को एक बाला मिला है। इसके अलावा उसके दाहिने हाथ पर 9ख् नम्बर गुदा है।

एक घंटा बाद पहुंची पुलिस

इसे पुलिस की हीलाहवाली ही कहेंगे कि शहर में लगातार महिलाओं की हत्या के बाद भी पुलिस की लेटलतीफी सुधर नहीं रही है। गुरुवार को पनकी में लड़की की लाश मिलने की सूचना के करीब एक घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची। उससे पहले इलाकाई कुछ लोगों ने शव को बाहर निकाल लिया था। पुलिस ने किरकिरी से बचने के लिए आनन फानन में शव का पोस्टमार्टम भेज दिया। पुलिस का कहना है कि शव काफी पुराना है। शव दूसरे इलाके से बहकर आया है। लड़की से बेहद नफरत करता था हत्यारा

नहर में लड़की की लाश को देखकर साफ पता चलता है कि उसकी नृशंस हत्या की गई है। उसे जिस तरह से मारा गया। उससे प्रतीत होता है कि हत्यारा उससे बेहद नफरत करता था। लड़की के हाथ, पैर और गर्दन में रस्सी के निशान मिले है। जिससे पता चलता है कि हत्यारे ने उसे बांध कर रखा था। उसके शरीर से मिले चोट के निशान से साफ है कि हत्यारे ने कत्ल करने से पहले उसे पीटा था। इस तरह की नफरत प्रेम संबंध में धोखा खाने वाला युवक करता है। जिससे माना जा रहा है कि हत्यारा लड़की का करीबी था। फिलहाल पुलिस उसकी शिनाख्त करने की कोशिश में जुटी है, ताकि जांच आगे बढ़ सके।

क्म्वें दिन पांचवी हत्या से पुलिस की पोल खुली

शहर में महिलाएं महफूज नहीं है। उनके साथ अपराधिक वारदातें लगातार बढ़ती जा रही हैं। क्म् दिन में पांच महिलाओं के कत्ल से पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खुल गई है। साफ पता चल रहा है कि पुलिस गश्त में नाम पर सिर्फ खानापूरी कर रही है। जिसका प्रमाण है कि हत्यारे रात में अंधेरे का फायदा उठाकर कत्ल कर कहीं भी शव को फेंक कर भाग जाते है और पुलिस को भनक तक नहीं लगती। वहीं, उनकी जांच का हाल इतना खराब है कि हत्यारों को पकड़ना तो दूर, वे अभी तक शव की शिनाख्त भी नहीं कर पाए। आपको बताते हैं कि पिछले क्भ् दिन में हुई चार महिलाओं की हत्या में पुलिस की जांच कहां तक पहुंची।

क्ख् जनवरी : कोतवाली थाने के पास बक्से में मिला शव

शहर के सबसे घने इलाकों में शुमार मेस्टन रोड में क्ख् जनवरी को तिलक हाल के पास बक्से में महिला की लाश मिली। यह स्पॉट कोतवाली थाने और पुलिस पिकेट के बीच में है। जहां पर रात को डॉयल क्00 की गाड़ी भी मौजूद रहती है। इसके बाद भी हत्यारे बक्से को वहां पर रखकर निकल गए और पुलिस को भनक नहीं लगी। इस सनसनीखेज मामले में अभी भी पुलिस की जांच शिनाख्त पर टिकी है। वे क्म् दिन में शव की शिनाख्त भी नहीं कर पाए है।

'पुलिस शव की शिनाख्त करने की कोशिश कर रही है। उसकी शिनाख्त के बाद ही पुलिस जांच आगे बढ़ेगी। पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है.'

रोहित मिश्रा, कार्यवाहक एसपी सिटी

क्ख् जनवरी : पैराशूट फैक्ट्री के पास मिला युवती का शव

रेलबाजार में क्ख् जनवरी को पैराशूट फैक्ट्री के पास युवती का शव मिलने से सनसनी फैल गई थी। युवती ब्रांडेड कम्पनी के कपड़े पहने थी। उसके शरीर में चोट के निशान मिले थे। इस मामले में भी पुलिस अभी तक शव की शिनाख्त करने की कोशिश कर रही है। जिससे उनकी जांच आगे नहीं बढ़ पाई है।

शव की शिनाख्त होने पर ही सुराग मिलेगा। पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। पम्पलेट भी बंटवाए गए है, लेकिन अभी शिनाख्त नहीं हो पाई।

एसओ रेलबाजार

ख्भ् जनवरी: बिल्हौर में युवती की गोली मारकर हत्या

बिल्हौर में गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व ख्भ् जनवरी को रोड के किनारे युवती का खून से सना शव मिला था। उसकी कनपटी से सटाकर गोली मारी गई थी। पुलिस का मानना है कि उसको किसी करीबी ने ही मारा है, लेकिन शव की शिनाख्त नहीं होने से उनकी जांच आगे नहीं बढ़ पा रही है।

पुलिस ने आसपास के एरिया में पता लगाया, लेकिन वहां से कोई युवती गायब नहीं है। पुलिस शव की शिनाख्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

डॉ। अनिल मिश्रा, एसपी ग्रामीण

ख्8 जनवरी : गोविन्दपुरी स्टेशन में युवती का कत्ल

गोविन्दपुरी स्टेशन में युवती के कत्ल के मामले में भी जीआरपी चौबीस घंटे बाद भी शव की शिनाख्त नहीं कर पाई है, जबकि जीआरपी को मृतका की हथेली से मोबाइल नम्बर मिल गया है। माना जा रहा था कि गुरुवार को जीआरपी शिनाख्त कर लेगी, लेकिन अभी भी उनके हाथ खाली है।

पुलिस शव की शिनाख्त के बेहद करीब है। एक से दो दिन में मृतका की शिनाख्त कर केस का खुलासा कर दिया जाएगा

त्रिपुरारी पाण्डेय, इंस्पेक्टर जीआरपी