- 16 राजकीय हाईस्कूल हैं जिले भर में

- 5 राजकीय इंटर कॉलेज हैं जिले में

- 12,500 छात्राएं पढ़ती हैं राजकीय स्कूलों में

i special

- जिले के 21 स्कूलों में शुरू होगी रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना

- बेटियों को आत्मरक्षा के लिए दी जाएगी मार्शल आर्ट, जूडो की ट्रेनिंग

GORAKHPUR: कॉलेज आती-जाती लड़कियों को अब मनचले छेड़ने का दुस्साहस नहीं कर सकेंगे। अपनी रक्षा के लिए छात्राओं को किसी की मदद की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि वे खुद ही मनचलों को सबक सिखाने में सक्षम होंगी। जी हां, सरकार ने ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को रानी लक्ष्मी बाई की तरह सशक्त बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए जिले के 21 राजकीय इंटर कॉलेजों में 'रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना' के तहत बेटियों को मार्शल आर्ट और जूडो की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए ट्रेनर भी मिल गए हैं।

पिछले साल नहीं हुआ था अमल

यह योजना पिछले साल ही शुरू की गई थी, लेकिन परवान नहीं चढ़ सकी। इस सत्र से फिर नए रूप में इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। चूंकि इस योजना के तहत इसकी क्लास तो सेशन शुरू होने के साथ जुलाई में ही शुरू हो जानी थी, लेकिन तब तक स्कूलों में ट्रेनर्स की तैनाती नहीं हो सकी थी। अब इसके लिए ट्रेनर मिल गए हैं।

9वीं से 12वीं तक की ग‌र्ल्स को ट्रेनिंग

रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना के तहत कक्षा 9वीं से 12वीं तक की ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट और जूडो की ट्रेंनिग दी जाएगी। उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन लखनऊ की ओर से प्रशिक्षक ों क ा सेलेक्शन किया जा रहा है। इन्हें प्रतिमाह शासन द्वारा निर्धारित तीन हजार रुपये मानदेय भी दिए जाएंगे। वह इन्हीं मानदेय में अपनी ट्रेनिंग कराएंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद कराएगा काउंसलिंग

माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स की काउंसलिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए बैंक रोड स्थित एडी ग‌र्ल्स स्कूल में ट्रेनिंग प्रक्रिया स्टार्ट भी कर दी गई है। प्रिंसिपल रेमी यादव ने बताया कि ट्रेनिंग के साथ ही ग‌र्ल्स की काउंसलिंग की व्यवस्था की गई है। उन्हें हर हालात से निपटने के साथ-साथ क्या उपाय अपनाने हैं? इसकी भी जानकारी दी जाएगी। इसके जरिए ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स सेल्फ डिफेंस की बारीकियों से खुद और दूसरों को बचाने में सफल होंगी।

कॉलिंग

अक्सर स्कूल से घर जाते वक्त मनचलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस ट्रेनिंग से हमें काफी बल मिलेगा। कमेंट पास करने वाले मनचलों से निपटने में आसानी होगी।

- अरिबा, नौवीं

इस ट्रेनिंग के जरिए हमें आत्मनिर्भर होने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा और मनचलों को हम सबक भी सीखा सकेंगे।

- अंशू कनौजिया, 11वीं

कॉलेज आते-जाते समय किसी न किसी दिन कोई न कोई ऐसा मिल ही जाता है जिसकी हरकत सही नहीं हो। आत्मरक्षा के गुर आने जरूरी हैं।

- अनन्या पांडेय, 12वीं

-------------

वर्जन

शासन के आदेश पर रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना की शुरुआत की गई है। इस ट्रेनिंग से छात्राओं के अंदर सेल्फ डिफेंस के गुर विकसित होंगे और वह खुद को सुरक्षित रख सकेंगी।

- ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस