- विभूतिखंड में कठौता झील की घटना

- कई दिनों से चाचा कर रहा था गालीगलौज और मारपीट

- पुलिस पर लापरवाही का आरोप

LUCKNOW: विभूतिखंड स्थित कठौता झील में गुरुवार को एक युवती ने छलांग लगा दी। यह देख वहां मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया। लोगों ने फौरन इसकी सूचना पुलिस को दी। जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों को मौके पर बुलाया, लेकिन जब उसे गोताखोर पानी में उतरे तब तक युवती ने दम तोड़ दिया था। परिजनों ने पुलिस पर देर से कार्रवाई करने का आरोप लगाया है। मृतका के भाई ने पुलिस को बताया कि युवती अपने चाचा की गालीगलौज और मारपीट से परेशान थी और इसी के चलते उसने सुसाइड किया है। पुलिस ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।

पिता की हो चुकी है मौत

गोमतीनगर के वास्तुखंड की निवासी कमलेश लोध उर्फ रिंकू के मुताबिक, उनके पिता का 17 साल पहले देहांत हो चुका है। पिता की मौत के बाद वह अपनी पत्नी, दो बच्चों, मां लीलावती और बहन रोली लोध (19) के साथ रहता था। रोली हाईस्कूल कंप्लीट करने के बाद सिलाई-कढ़ाई का काम करती थी। गुरुवार सुबह रोली विभूतिखंड स्थित कठौता झील पहुंची और कुछ देर तक वहां टहलने के बाद उसने झील में छलांग लगा दी। युवती के छलांग लगाते ही वहां हड़कंप मच गया। आस-पड़ोस में मौजूद लोगों ने फौरन पुलिस को घटना की सूचना दी। जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों को मौके पर बुलाया। आधा घंटे बाद गोताखोर मौके पर पहुंचे और रोली को बाहर निकाला, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। युवती के झील में छलांग लगाने की खबर पर पहुंचे कमलेश ने उसकी शिनाख्त बहन रोली के रूप में की।

चाचा देता था गालियां

कमलेश ने पुलिस को बताया कि उसका चाचा शंकर लोध परिवार के साथ उसी के पड़ोस में रहता है। पिता की मौत के बाद वह उनके परिवार को प्रताडि़त करता है। वह आए-दिन उनके साथ मारपीट करता और गाली-गलौज करता था। अभी तीन दिन पहले शंकर ने अपने परिजनों के साथ मिलकर उसे व रोली को जमकर पीटा था। कमलेश ने बताया कि उसने इसकी शिकायत पुलिस से भी की थी। पर, मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मी बिना कोई कार्रवाई किये वापस लौट गए थे। उसने बताया कि गुरुवार सुबह करीब पांच बजे एक बार फिर शंकर घर के सामने खड़े होकर उसके परिवार को गालियां दे रहा था। इसी से आहत रोली ने झील में कूदकर सुसाइड कर लिया।

पुलिस को बताया बहन की मौत का जिम्मेदार

कमलेश ने बहन की मौत के लिये पुलिस को जिम्मेदार ठहराया है। उसने कहा कि मारपीट की सूचना पर पहुंची पुलिस ने अगर उसके चाचा के खिलाफ कार्रवाई की होती तो वह आज फिर से गालीगलौज नहीं करता और उसकी बहन आज जिंदा होती।

घर में मचा कोहराम

रोली की मौत की खबर जैसे ही उसके घर पहुंची होली की खुशियां मातम में बदल गई। बेटी से बिछड़ने के गम में उसकी मां लीलावती अचेत होकर जमीन पर गिर पड़ी। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था। आस-पड़ोस के लोग रोली के चाचा शंकर लोध को कोस रहे थे। भाई कमलेश ने चाचा शंकर लोध को आरोपित करते हुए पुलिस को तहरीर दी है। हालांकि, पुलिस जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रही है।