BAREILLY: जब बात आर्ट की पढ़ाई की होती है तो शहर के सभी ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स की जुबान पर एक ही कॉलेज का नाम आता है। वह है साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय का। पुराने शहर क्षेत्र के श्यामगंज में स्थित इस कॉलेज में केवल ग‌र्ल्स को ही एडमिशन दिया जाता है। जिसमें आर्ट में यूजी और पीजी की पढ़ाई के अलावा पीजी डिप्लोमा और काफी संख्या में सर्टिफिकेट कोर्स कंडक्ट किए जाते हैं। यही नहीं कॉलेज में रिसर्च करने की भी सुविधा भी है। एडेड कॉलेज होने की वजह फीस काफी नॉमिनल है। गवर्नमेंट द्वारा निर्धारित फीस ही चार्ज की जाती है। यही वजह है कि यह कॉलेज आर्ट की पढ़ाई करने वाली सभी ग‌र्ल्स के बीच टॉप पर है।

संगीत और फैशन डिजाइनिंग के कोर्सेज का क्रेज

कॉलेज की स्थापना 1965 में हुई थी और 1980 में पीजी की पढ़ाई शुरू हुई। आर्ट की पढ़ाई के लिए मशहूर इस कॉलेज की यूएसपी यहां के संगीत और फैशन डिजाइनिंग के कोर्सेज हैं। जिन स्टूडेंट्स को इन कोर्सेज में इंट्रेस्ट हैं वे इसी कॉलेज में इनरोल्ड होना चाहते हैं। कॉलेज में लाइब्रेरी, लैब, कैंटीन, हॉस्टल के अलावा एनएसएस, एनसीसी की भी फैसिलिटी है। साल भर यहां पर एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज कंडक्ट कराए जाते हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर और दक्ष फैकल्टी के आधार पर नैक न इसे बी प्लस ग्रेड से भी नवाजा है।

ये हैं यहां के कोर्सेज

कॉलेज में बीए और एमए दो प्रमुख कोर्सेज कंडक्ट किए जाते हैं। हिंदी, सोशियालॉजी, पेंटिँग, संस्कृत, पॉलीटिकल साइंस, हिस्ट्री, म्यूजिक, इकोनॉमिक्स, होम साइंस और एजुकेशन में यूजी के कोर्सेज कंडक्ट कराए जाते हैं। इन सभी कोर्सेज के लिए 740 सीटें हैं। इसके अलावा म्यूजिक वोकल और इंस्ट्रूमेंटल, पेंटिंग, सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स, पॉलीटिकल साइंस, हिस्ट्री, और इंग्लिश में एमए कंडक्ट किया जाता है। इन कोर्सेज के साथ ही यहां पर पीजी डिप्लोमा और विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स भी कंडक्ट किए जाते हैं। यही नहीं यहां पर बुद्धा स्टडी सेंटर की भी स्थापना की गई है। बुद्धिस्ट के बारे में पढ़ाई और रिसर्च की सुविधा भी उपलब्ध है।

जून लास्ट में शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया

कॉलेज के इन प्रमुख कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया जून के लास्ट वीक में शुरू होने की संभावना है। लास्ट वीक में यूजी कोर्सेज में आवेदन लिए जाएंगे। एडमिशन मेरिट के आधार पर दिया जाता है। जुलाई में मेरिट डिक्लेयर होगी और काउंसलिंग के बाद स्टूडेंट्स को एडमिशन दे दिया जाएगा। यूजी के एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पीजी कोर्सेज में एडमिशन शुरू हो जाएगा।

ये हैं कोर्सेज

यूजी, पीजी

-बीए

-एमए

पीजी डिप्लोमा

- डिजाइन कमर्शियल

-कथक

- कम्प्यूटर एप्लीकेशन

- योगा एंड नैचुरोपैथी

- सुगम संगीत एंड लोक गीत

- कम्यूनिकेशन स्किल्स

- एनटीटी

- ह्यूमन राइट्स

सर्टिफिकेट कोर्स

- डिजाइन कमर्शियल

- इंटीरियर डेकोरेशन

- फैशन डिजाइनिंग

- फोटोग्राफी

- कथक डांस

- कम्प्यूटर एप्लीकेशन

- योगा

- इंग्लिश

-स्कल्पचर

यहां कर सकते हैं कॉन्टेक्ट

- 0581- 2578415

- www.srmmBAREILLY.com