- मनचले स्कूटी की सीट पर सुई घुसाकर कर रहे हैं परेशान

- सिटी की पॉश मार्केट्स में पूरा गैंग है एक्टिव

Meerut : प्रभा गोयल (बदला हुआ नाम) अपनी स्कूटी से सदर चौक बाजार पहुंचती हैं। स्कूटी पार्क पर दुकान के अंदर जाती हैं और जब बाहर आकर स्कूटी पर बैठते ही जोर से चिल्लाती हैं। देखती है कि किसी ने उसकी स्कूटी की सीट पर सुई गाड़ी हुई थी। कुछ ही देर में दालमंडी में एक ऐसा ही केस सामने आता है। दुकानदारों की मानें तो पिछले एक डेढ़ महीने से इस तरह की हरकत सिटी की पॉश मार्केट में देखने को मिल रही है। लगता है कोई गैंग इसके पीछे एक्टिव है। आज आई नेक्स्ट अपने कैंपेन 'इज्जत करो' तहत इसी तरह की घटनाओं के बारे में बताने जा रहा है।

ये जो टॉर्चर है

सदर व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से इस बारे में बात की उन्होंने बताया कि सदर, आबूलेन, पीएल शर्मा रोड, बांबे बाजार सिटी की पॉश मार्केट में गिनी जाती हैं। इस तरह की हरकत यहां होना काफी शर्मनाक हैं। कुछ शरारती तत्वों का गैंग यहां पर स्कूटी की सीट पर सुई या सुआ घुसाकर लड़कियों या महिलाओं को तंग करने में जुट गया है। ताज्जुब की बात तो ये है कि ये सब करके उन लोगों को किस तरह का आनंद आ रहा है। सदर मार्केट में आई एक महिला ने बताया कि कुछ दिन पहले मेरी बेटी के साथ भी इस तरह की हरकत हुई थी। वो तो जींस थोड़ी मोटी थी इसलिए काफी बचाव हो गया। वरना जख्म भी हो सकता था।

पूरा गैंग है एक्टिव

इस तरह की हरकत करने वाला पूरा एक गैंग ही एक्टिव है। जो शाम के वक्त मार्केट में रश होने पर इस तरह की हरकत को अंजाम देता है। मार्केट में भीड़ में घुलकर पूरे ड्रामे का मजा लेता है। ऐसे लोगों का मेन टारगेट लड़कियां ही होती हैं जो इस अकेले स्कूटी पर आती हैं। मार्केट में सभी दुकानदार शाम को बिजी हो जाते हैं ऐसे में वो अपने काम अंजाम दे देते हैं। दुकानदारों का कहना है कि ये मार्केट के लिए ठीक संकेत नहीं है। ऐसे तो महिलाओं का आना मार्केट में कम हो जाएगा।

और भी हैं कई तरीके

वहीं पॉश और भीड़भाड़ वाली मार्केट में छेड़छाड़ करने के और भी तरीके हैं। जैसे लड़कों का एक ग्रुप लड़कियों के पीछे चलकर वल्गर बातें करने लगते हैं। सीटी बजाने के अलावा गंदे-गंदे जोक सुनाने हैं। आबूलेन मार्केट में मार्केटिंग करने आई कनिष्का ने बताया कि मार्केट में शाम को भीड़ रहती है, तो कुछ शरारती तत्व झुंड में पीछे चलकर भद्दे मजाक करने के अलावा एक दूसरे को वल्गर जोक सुनाते हैं। आवाज इतनी होती है कि आगे चल रही लड़कियों को भी सुनाई दे। कुछ कहो तो मार्केट में अपना ही मजाक बन जाता है। मदद करने को नहीं आता है।

मार्केट्स में इस तरह की हरकतें बढ़ने से महिलाएं और लड़कियां मार्केट्स में आने से घबराने लगी हैं। पुलिस को मार्केट्स में खासकर पॉश मार्केट्स में एक्टिव रहने की काफी जरूरत है।

- गरिमा भाटिया, स्टूडेंट

कॉलेज और स्कूल गोइंग ग‌र्ल्स के लिए अकेले मार्केट जाना अब आफत हो गई है। अब तो स्कूटी में भी जाना सेफ नहीं रहा। वहां भी से भी छेड़ने से बाज नहीं आते हैं।

- गिन्नी, स्टूडेंट

ऐसे शरारती तत्वों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। स्कूटी की सीट पर सुई या सुआं गाड़ना पथैटिक हरकत है। इस तुरंत सीरीयसली लेकर एक्शन लेना चाहिए।

- डॉ। अनुभूति चौहान, सोशल वर्कर

अगर सिटी की पॉश मार्केट्स में इस तरह की हरकत होने लगे तो सभी महिलाएं और लड़कियां मार्केट आना ही बंद कर देगी। फीमेल सिक्योरिटी के लिए कुछ करना चाहिए।

- दिव्या, हाउसवाइफ