-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में छात्राओं संग हुई परिचर्चा

-सेनेटरी नैपकिन के फायदे व यूज करने की दी गई जानकारी

बनारस में छात्राओं सहित महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन के बारे में अवेयर करने के उद्देश्य से आयोजित परिचर्चा में छात्राओं ने खुलकर अपनी बात रखी। एक्सपर्ट के तौर पर सखी पैड बैंक की संस्थापक अध्यक्ष सुनीता भार्गव सहित उनकी टीम ने छात्राओं की जिज्ञासाओं को शांत किया। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। कुमकुम मालवीय ने छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन से होने वाले फायदे के बारे में जानकारियां दीं।

मन से झिझक को मिटा दें और अपनी बात को बेबाकी से कहें। जब तक समस्याएं किसी से शेयर नहीं करेंगी तो उसका निराकरण कैसे हो सकता है? ये संवाद शनिवार को अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज बुलानाला में टीचर व छात्राओं के बीच सुनने को मिला। बनारस में छात्राओं सहित महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन के बारे में अवेयर करने के उद्देश्य से आयोजित परिचर्चा में छात्राओं ने खुलकर अपनी बात रखी। एक्सपर्ट के तौर पर सखी पैड बैंक की संस्थापक अध्यक्ष सुनीता भार्गव सहित उनकी टीम ने छात्राओं की जिज्ञासाओं को शांत किया। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। कुमकुम मालवीय ने छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन से होने वाले फायदे के बारे में जानकारियां दीं।

वेंडिंग मशीन के लिए उठाई आवाज

परिचर्चा में छात्राओं ने सेनेटरी नैपकिन से जुड़ी अधिक से अधिक जानकारियां जुटाई। इसके साथ ही टीचर के साथ छात्राओं ने शहर के विभिन्न एरियाज में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाए जानने की डिमांड भी की। इस संदर्भ में छात्राओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पोस्टकार्ड व लेटर लिखने का भी मन बनाया। सात हजार से अधिक छात्राएं अग्रेसन कन्या पीजी कॉलेज से पोस्टकार्ड व लेटर लिखेंगी। परिचर्चा में डॉ। अर्चना श्रीवास्तव, डॉ। दिव्या राय, डॉ। प्रतिभा त्रिपाठी, अर्चना शर्मा, निधि वाजपेयी, डॉ। आकाश, पवन सिंह रहे। वहीं सखी पैड बैंक की ओर से ज्वाइंट सेक्रेटरी चारू जैन, प्रीति केशरी, नीरा मिश्रा आदि रहीं।

फ्री में पैड बांटेगी 'सखी'

अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में बतौर एक्सपर्ट पहुंचीं सखी पैड बैंक की अध्यक्ष सुनीता भार्गव ने छात्राओं को भरोसा दिलाया कि यदि किसी को भी सेनेटरी नैपकिन की आवश्यकता हो तो वह नि:संकोच संपर्क कर सकती हैं। कहा कि पैड का यूज बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभप्रद है।

सेनेटरी नैपकिन को लेकर आयोजन होना बहुत ही सराहनीय पहल है। आज के समय में छात्राओं को अधिक से अधिक जागरूक करना ही होगा। इसके फायदे व नुकसान दोनों की वजहें भी बतानी होंगी।

डॉ। कुमकुम मालवीय, प्रिंसिपल

अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज, बुलानाला

छात्राएं पहले से अब कहीं ज्यादा मुखर हुई हैं। अब वह किसी से कुछ छुपाती नहीं, बेझिझक अपनी बात कहती हैं। सेनेटरी नैपकिन के बारे में छात्राओं को और भी अवेयर करने की जरूरत है।

डॉ। अर्चना श्रीवास्तव, अध्यक्ष

प्रसार शिक्षा

अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज

लड़कियों को हाइजीन प्रॉब्लम से बचाने के लिए सेनेटरी नैपकिन का यूज करना चाहिए। इसके लिए छात्राओं को अवेयर करने की जरूरत है। बहुत सी छात्राओं व उनकी फैमिली को भी इसकी जानकारी नहीं है। संकोच, झिझक मन से निकालना ही होगा।

चारू जैन, ज्वाइंट सेक्रेटरी

सखी पैड बैंक

पहले जमाने की बात अब नहीं रह गई। संकोच की भावना अब धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। छात्राओं ने बेझिझक अपनी बात कही। यही वजह है कि तीन दिन पूर्व शुरू किया गया फ्री पैड बांटने का अभियान तेजी से आगे बढ़ा है।

सुनीता भार्गव, अध्यक्ष

सखी पैड बैंक, सिगरा