- अतिक्रमण, अवैध निर्माण सहित कई प्रस्ताव हुए पारित

- वॉटर सप्लाई व तहबाजारी पर हुई जमकर बहस

- बिना कनेक्शन पानी का बिल मिलने से नाराजगी

Meerut। कैंट बोर्ड की बैठक मंगलवार को हुई, जिसमें अतिक्रमण, अवैध निर्माण, वॉटर सप्लाई, वूमेन हॉस्टल सहित कई मुद्दों पर जमकर बहस हुई। पार्षदों ने कई कामों पर अंगुली उठाते हुए उन्हें बदलने के लिए कहा। उधर कैंट बोर्ड के खिलाफ गलत लिखने वाले न्यूज पेपर के खिलाफ कार्रवाई करने का भी प्रस्ताव पारित हुआ।

पार्षदों ने काम को सराहा

कैंट बोर्ड की बोर्ड बैठक जैसी ही शुरू हुई वैसे ही पार्षद मंजू गोयल ने एक पत्र पढ़कर कैंट बोर्ड द्वारा स्मार्ट कैंट के लिए किए कार्यो का सराहा।

अतिक्रमण को हटाएं

पार्षद अनिल जैन ने कहा कि छावनी क्षेत्र में अतिक्रमण बहुत हो रहा है। इस पर कार्रवाई की जानी चाहिए, इस पर सीईओ बोले की योजना बन गई है। जल्द ही इस पर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे 80 मामले हैं, जिसमें आवासीय को कामर्शिय कर दिया गया है। ऐसे सभी पर कार्रवाई की जाएगी। इस पर पार्षद विपिन सोढी बोले के लिए कैंट में बहुत से इलाके ऐसे हैं जो कि बहुत पुराने हैं। ऐसे इलाकों में जहां पर भी कैंट बोर्ड की जमीन है वहां पर ग्रुप हाउसिंग स्कीम लाई जाए।

हॉस्टल पर सहमति

कैंट बोर्ड रजबन पेट्रोल पंप के सामने वूमेन हॉस्टल बनाने की प्रस्ताव पास किया गया। वूमेन हॉस्टल के लिए पीडब्ल्यूडी से प्रस्ताव बनवाया गया है। शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया गया है। दो करोड़ से अधिक लागत से यह हॉस्टल बनाया जाएगा।

नहीं हो रही कार्रवाई

कैंट क्षेत्र में एक तो कैंट बोर्ड द्वारा पानी की सप्लाई की जाती है। दूसरा एमईएस द्वारा भी कुछ जगह पानी की सप्लाई की जाती है। पार्षदों ने कहा कि ऐसी कई जगह हैं जहां पर पानी का कनेक्शन ही नहीं है, लेकिन वहां पर हर माह बिल दिया जा रहा है। कई बार वह लोग इस बात की शिकायत कर चुके हैं। लेकिन उसके बाद भी लगातार बिल आए जा रहे हैं।

मैंटीनेंस की अनुमति दी जाए

पार्षदों ने मेंटीनेंस और नक्शा पास कराने वाले एक प्रस्ताव पर कहा कि लोगों को अपने घरों में मेंटीनेंस कराने के लिए अनुमति दे देनी चाहिए। सीईओ अनुमति नहीं देते हैं। उनसे नक्शा नहीं मांगना चाहिए। यदि कोई अवैध निर्माण करे तो उसके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

टॉयलेट नहीं तोड़े कैंट बोर्ड

अवैध निर्माण पर जब प्रस्ताव आया तो पार्षद विपिन सोढी ने कहा कि जिन लोगों ने घरों में शौचालय बनाए हैं, उनको न तोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का निर्माण करने की बात कह रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कैंट बोर्ड इसको तोड़ने की बात कह रहा है।

रद होगी नीलामी

तहबाजारी की नीलामी पर पार्षदों ने सवाल उठाए। इस पर सीईओ बोले की पिछले साल की अपेक्षा इस बार तहबाजारी से 12 लाख रुपये अधिक आए हैं। पार्षदों ने कहा कि किस हिसाब से उनके रेट तय किए गए हैं। जिसका बिल पहले साठ रुपये आता था। उसका बिल अब दो हजार रुपये से अधिक हो गए। इस पर सीईओ ने नीलामी को रद्द करने की बात कही।

पार्षद और जीओसी में बहस

एलईडी लाइट लगाने को लेकर पार्षद और जीओसी के मनमीत सिंह के बीच बहस हो गई। पार्षद अनिल जैन ने कहा उनके वार्ड में सितंबर माह में बीस एलईडी लाइट लगी थी। उसमें से केवल आठ एलईडी लाइट ही जल रही है। शेष खराब हो गई। कई बार शिकायत कर चुके हैं। लेकिन कोई कार्रवाई नही हुई। जीओसी ने कहा आपने कैंट बोर्ड के ऐप पर शिकायत की क्या। आपने अपने मोबाइल में वह एप डाउनलोड किया है क्या। इस पर सभी पार्षद चुप हो गए। जीओसी ने कहा कि ऐसे स्मार्ट कैंट कैसे बनेगा। आप लोगों को सहयोग करना चाहिए।

मूर्ति का उद्घाटन

बोर्ड बैठक खत्म होने के बाद जीओसी के मनमीत सिंह ने कैंट बोर्ड ऑफिस में लगी मूर्ति का उद्घाटन किया। रष्ट्रपिता की मूर्ति के नीचे स्वच्छ भारत मिशन 2014-2017 लिखा गया है। इस दौरान मेजर जनरल के मनमीत सिंह, सीईओ राजीव श्रीवास्तव, कर्नल सुबोध गर्ग, कर्नल एके वैध, मेजर चेतनवी, मेजर मनमोहन, सभी पार्षद मौजूद रहे।