-यूपी बोर्ड ने 43 स्कूलों का सेंटर मानक के विपरीत भेजा

LUCKNOW:

मलिहाबाद के महाबली इंटर कॉलेज की हाईस्कूल में पढ़ने वाली 122 छात्राओं का परीक्षा केंद्र 40 किलोमीटर दूर काशीश्वर इंटर कॉलेज मोहनलालगंज बना दिया गया है। ऐसे ही शिवनंदन इंटर कॉलेज छतौनी नगराम की 169 छात्राओं को परीक्षा देने के लिए 25 किमी। से अधिक दूर एपी सेन ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज चारबाग जाना होगा। जबकि मोहनलालगंज के चंद्रा आदर्श स्कूल की 10 छात्राओं का सेंटर 22 किमी से अधिक दूर सोहन लाल इंटर कॉलेज राजेंद्र नगर भेज दिया गया। ये सब यूपी बोर्ड की लापरवाही से हुआ है, जिसका खामियाजा स्टूडेंट को उठाना पड़ रहा है।

जमकर की गई गड़बड़ी

यूपी बोर्ड-2018 की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए ऑनलाइन केंद्र निर्धारण में दूरी को लेकर काफी गड़बडि़यां हुई हैं। करीब 43 ऐसे कॉलेज हैं जिनके छात्रों का सेंटर मानक के विपरीत दूरी पर भेज दिया गया। इनमें निगोहा से भी आगे स्थित एक विद्यालय के छात्रों को परीक्षा देने के लिए माल का केंद्र आवंटित कर दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के कई स्कूलों का सेंटर शहर भेज दिया गया।

सामने आई गड़बडि़यां

दरअसल इस बार यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में ऑनलाइन सिस्टम का प्रयोग किया गया है। राजधानी में 157 परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया से बनाए गए केंद्रों में गड़बड़ी सामने आई है।

इंटौंजा से कानपुर रोड भेजा सेंटर

इंटौजा के हीरा देवी कन्या इंटर कॉलेज इटौंजा की हाईस्कूल की 98 और इंटर की 94 छात्राएं न्यू पब्लिक इंटर कॉलेज कानपुर रोड में परीक्षा देने के लिए आवंटित की गई हैं। जबकि डब्लूएफ चिल्ड्रेन एकेडमी लखनऊ के बच्चों का केंद्र देश प्रेमी शिक्षण संस्थान इंटर कॉलेज राम नगर माल बनाया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के मुताबिक इस तरह के करीब 43 विद्यालय चिन्हित किए गए हैं, जिनके छात्र-छात्राओं के केंद्र निर्धारण तय दूरी के विपरीत आवंटित गए हैं।

डीएम ही करेंगे निर्णय

डीआईओएस के अनुसार प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों पर 20 नवंबर तक आपत्तियां मांगी गई हैं। उसके बाद 22 नवंबर को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इन पर निर्णय लिया जाएगा।