- यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ आधार भी लाना होगा

- नकल पर नकेल और फर्जीवाड़ा रोकने के लिए आधार पर किया जा रहा है ज्यादा फोकस

KANPUR: यूपी बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को आधार कार्ड की फोटोकॉपी व ओरिजनल रजिस्ट्रेशन कार्ड सेंटर पर लाना होगा। एग्जाम में किसी भी तरह के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार नंबर पर फोकस किया गया है। गलत नंबर होने पर कैंडिडेट को सेंटर से आउट कर दिया जाएगा। यही वजह है कि बोर्ड एग्जाम फार्म भरने के टाइम सभी स्टूडेंट्स का आधार नंबर एड कर लिया गया था। अब कोई 'मुन्नाभाई' आसानी से परीक्षा नहीं दे सकेगा। अगर देने गया तो फिर वहां पर बचने की उम्मीद नहीं है।

सेंटर से आउट होगा स्टूडेंट

पहली बार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के छात्रों को बोर्ड एग्जाम फार्म भरने के टाइम आधार नंबर से कनेक्ट किया गया है। यह प्रक्रिया इसलिए अहम साबित होगी कि कोई भी छात्र दो जगह से फार्म नहीं भर पाया। अब एक बार फिर से एग्जाम सेंटर पर रूम में स्टूडेंट्स को अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी व बोर्ड रजिस्ट्रेशन नंबर का ओरिजनल कार्ड साथ में लाना होगा। अगर बोर्ड या आधार में छात्र कुछ भी मिस करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की परमीशन नहीं दी जाएगी।

प्रैक्टिकल के लिए बोडर् को लेटर

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं म् फरवरी से स्टार्ट होने जा रही हैं। हाईस्कूल की परीक्षाएं सुबह की पाली में कराई जाएंगी और इंटर की परीक्षाएं शाम की पाली में कराई जाएंगी। कानपुर नगर व ग्रामीण एरिया के क्ब्7 परीक्षा केन्द्रों में छात्र बोर्ड एग्जाम देंगे। बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम बीती क्भ् जनवरी को खत्म हो गए हैं। हालांकि जिन स्टूडेंट्स की परीक्षाएं छूट गई हैं, उनकी परीक्षाएं जल्द ही कराई जाएंगी। डीआईओएस ने इस मैटर पर बोर्ड को लेटर भेज दिया है। बोर्ड जल्द ही इस पर डिसीजन लेकर प्रैक्टिकल एग्जाम कंडक्ट कराएगा।

वर्जन

बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। स्टूडेंट्स को परीक्षा सेंटर पर आधार कार्ड की फोटोकॉपी व बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड साथ में लाना होगा। अगर स्टूडेंट्स यह डाक्यूमेंट्स नहीं लाएगा तो उसे सेंटर में परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

- सतीश कुमार तिवारी, डीआईओएस कानपुर नगर