- वेंस्डे को बेतियाहाता में नहीं लगा जाम

- जीएमसी ने हटाया अतिक्रमण, ट्रैफिक रहा स्मूद

<- वेंस्डे को बेतियाहाता में नहीं लगा जाम

- जीएमसी ने हटाया अतिक्रमण, ट्रैफिक रहा स्मूद

GORAKHPUR : GORAKHPUR : वेंस्डे को फिराक गोरखपुरी चौराहे से लेकर भगत सिंह चौराहे तक कोई जाम नहीं लगा। लोग बेरोकटोक आ जा रहे थे। डेली जाम से जूझने वाले लोग आज हैरान थे, आखिर ऐसा क्या है जो जाम नहीं लगा। क्या कोई वीआईपी आया है? सड़क चौड़ी लग रही थी, फुटपाथ पर गाडि़यां नहीं खड़ी थी। ये चमत्कार हुआ जीएमसी के जागने से। अतिक्रमण दस्ते ने अतिक्रमण हटाओ अभियान के तीसरे दिन दोपहर क्ख् बजे भगत सिंह चौराहे पर अतिक्रमण दस्ता पहुंचा। सबसे पहले अवध कांप्लेक्स के सामने पहुंची टीम ने देखा कि अवध कांप्लेक्स का जेनरेटर व डॉ सौरभ कुमार श्रीवास्तव के जनरेटर फुटपाथ पर रखे हुए है। जनरेटर के मालिकों का नगर निगम ने भ्-भ् हजार रुपए का चालान काटा और हिदायत दी कि दो दिन के अंदर जनरेटर हटा लें। उसके ठीक बगल में राजकुमार जायसवाल मिष्ठान को फुटपाथ पर सीसी निर्माण को तोड़ने को कहा गया और भ्00 रुपए का चालान काट दिया गया। वहां से आगे बढ़ी टीम ने गोमती डाग्योनिसिस एवं पैथोलाजी सेंटर, चंद्रा डिजीटल एक्सरे एवं पैथोलॉजी और डॉ। एसएन सिन्हा को भ्-भ् हजार रुपए का जुर्माना लगाया। दो घंटे तक चले अतिक्रमण हटाओ अभियान में बेतियाहाता के बाद भ् फीट चौड़ी बेतियाहाता की सड़क क्भ् फीट चौड़ी हो गई।

क्7 दुकानों का हुआ चालान

नगर निगम की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तीसरे दिन क्7 दुकानों का अतिक्रमण के लिए चालान किया गया। इससे नगर निगम को भ्क् हजार रुपए का राजस्व मिला। सहायक नगर आयुक्त सवर्ण सिंह ने बताया कि ज्यादातर जगहों पर अतिक्रमण तोड़ दिया या है। बेतियाहाता में फुटपाथ पर सबसे ज्यादा स्थायी कब्जा मिला। कई हॉस्पिटल और कॉम्प्लेक्स के सामने फुटपाथ पर बड़े-बड़े जनरेटर रखे गए हैं। इन सभी पर भ्-भ् हजार का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही उन्हें जनरेटर हटाने के लिए दो दिन का टाइम दिया गया है। दो दिन बाद नगर निगम की टीम इस एरिया की मॉनिटरिंग करने आएगी। तब फुटपाथ पर जनरेटर मिलने पर जीएमसी इन्हें अपने कब्जे में कर लेगा।

काश ऐसा हर दिन होता

बेतियाहाता में भ् फीट चौड़ी सड़क पर अतिक्रमण हटने के बाद क्भ् फीट चौड़ी हुई सड़क देखकर राहगीर यही कह रहे थे कि काश नगर निगम रोज पब्लिक के बारे में ऐसा सोचता और अतिक्रमण वाली सड़कों पर अपनी टीम भेजकर सड़कों को और चौड़ा कर देता। अतिक्रमण हटने के बाद पब्लिक ने पूरे दिन एक सकून का सफर तय किया।

आदत से मजबूर हैं दुकानदार

चाहे कुछ भी कर लो, लेकिन हम नहीं सुधरेंगे। कुछ यही हाल सिटी में अतिक्रमणकारियों का है। इसलिए तो जब भी अतिक्रमण दस्ते की टीम आती है, उसके पहले ही अतिक्रमण करने वाले सड़क या फुटपाथ खाली कर देते हैं। जैसे ही वे लौटते हैं अतिक्रमणकारी फिर से अपने रंग में आ जाते हैं।

नियम क्या है

नियम है कि जेनरेटर छत पर रखा जाए। भ्0 केवीए के जेनरेटर का साइलेंसर क्.भ् मीटर ऊंचा होना चाहिए। भ्0 से क्00 केवीए जेनरेटर के साइलेंसर की ऊंचाई ख् मीटर, क्00 से क्भ्0 केवीए के जेनरेटर के साइलेंसर की ऊंचाई ख्.भ् मीटर, क्भ्0 से ख्00 केवीए के जेनरेटर के साइलेंसर की ऊंचाई फ् मीटर और ख्00 से ख्भ्0 केवीए के जेनरेटर की साइलेंसर की ऊंचाई फ्.क्भ् मीटर और फ्00 केवीए के जेनरेटर के साइलेंसर की ऊंचाई फ्.भ्0 मीटर होनी चाहिए।

इनका काटा गया जुर्माना

संस्था जुर्माना राशि

डॉ। सौरभ कुमार श्रीवास्तव भ् हजार रुपए

गोमती डाग्योनिसि एवं पैथोलाजी भ् हजार रुपए

चंद्रा डिजिटल एक्सरे एवं पैथोलॉजी भ् हजार रुपए

डॉ। एसएन सिन्हा भ् हजार रुपए

संजय सिंह भ् हजार रुपए

राजकुमार मिष्ठान प्रतिष्ठान भ्00 रुपए