- गोल्ड का रेट गिरने से इनवेस्टमेंट के लिए खरीद रहे सोना

- सिल्वर के दामों में भी आई कमी, बढ़ी डिमांड

GORAKHPUR : सोने की सुनहरी चमक जरा फीकी हुई, लेकिन खरीदारों को शायद अभी इसके और सस्ता होने की उम्मीद है। कुछ महीने पहले 28 हजार रुपए के आसपास रहा सोना अभी 25-26 हजार के बीच चल रहन है। इससे बाजार में रौनक तो लौटी, लेकिन इनवेस्टमेंट के लिहाज से लोगों को अभी इसके और सस्ता होने का इंतजार है। यही हाल चांदी का है जिसका भाव 35 हजार रुपए के आसपास है। सराफा कारोबारियों की मानें तो कुछ दिन पहले जब गोल्ड के दाम 26 हजार रुपए प्रति दस ग्राम थे तो मार्केट में कमी हो गई थी, लेकिन अब जब इसका भाव 25 हजार के आसपास है तो अपेक्षानुरूप बिक्री नहीं हो रही।

इनवेस्टमेंट के लिए खरीदें बिस्किट

गोल्ड और सिल्वर का भाव गिरने से मार्केट में चमक आई है। इन प्रीशियस मेटल्स में इनवेस्ट करने वाले एक्साइटेड हैं। इससे हाउसवाइव्स को दोहरा फायदा हने रहा है। एक तो उनका सोने में इनवेस्टमेंट हो रहा है, साथ ही गहने पहनने का शौक भी पूरा हो रहा है। हालांकि एक्सप‌र्ट्स मानते हैं कि इनवेस्टमेंट के लिए ज्वेलरी खरीदना मुनाफे का सौदा नहीं है। ज्वेलरी की वापसी में 10-15 परसेंट की कटौती हो जाती है जबकि बिस्किट खरीदारी में सिर्फ आधा परसेंट ही कटता है। सिल्वर पीसेज की वापसी पर हाफ परसेंट की कटौती होती है, जबकि सिल्वर ज्वेलरी की वापसी पर 20-22 परसेंट की कटौती होती है। लेकिन ज्वेलरी के दीवानों को इनवेस्टमेंट नहीं, फैशन से प्यार है इसलिए ज्वेलरी की खरीद जोरों पर है।

अभी ये हैं सोने के दाम

क्वालिटी प्राइज

24 कैरेट 25 हजार 6 सौ रुपए

23 कैरेट 23 हजार 5 सौ रुपए

22 कैरेट 23 हजार 3 सौ रुपए

18 कैरेट 19 हजार 7 सौ रुपए

नोट- दाम प्रति 10 ग्राम सोना

धुंधली हुई चांदी की चमक

टाइप प्राइस

कढ़ावल सिल्ली 34500

कच्ची चांदी 35800

नोट- दाम प्रति किलो में है।

इधर कुछ दिनों से गोल्ड और सिल्वर की ब्रिकी बढ़ी है। गोल्ड का भाव गिरने के बावजूद उम्मीद के मुताबिक सेल नहीं हो रही। लोगों को अभी गोल्ड के और सस्ता होने का इंतजार है, लेकिन अब इसका भाव गिरने की संभावना काफी कम है।

शरद चंद, प्रेसिडेंट, सराफा मंडल, हिंदी बाजार

गोल्ड और सिल्वर के भाव में आई कमी से बाजार में तेजी तो आई है। इनवेस्टमेंट के परपज से गोल्ड की खरीद बढ़ी है। वहीं अच्छा मौका देख शादी-विवाह के लिए भी लोग ज्वेलरी खरीद रहे है। गोल्ड और सिल्वर का रेट गिरने की संभावना कम है।

अनूप सराफ, हरीप्रसाद गोपीकृष्ण ज्वेलर्स