छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटानगर रेलवे स्टेशन पर मुंबई-हावड़ा मेल से दो केजी विदेशी सोना के साथ एक व्यक्ति को दबोचा गया है। गिरफ्तार व्यक्ति का नाम सोनू जाल है। वह छत्तीसगढ़ के रायपुर का रहने वाला है। सोना तस्करों के लिए वह वाहक के रूप में काम करता है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस (डीजीजीएसटीआइ) जमशेदपुर की टीम ने रविवार की आधी रात को छापामारी कर इस मामले को अंजाम दिया। डीजीजीएसटीआइ अधिकारियों ने बताया कि रविवार को डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) पटना से गुप्त सूचना मिली कि मुंबई-हावड़ा मेल से तस्करी कर सोना ले जाया जा रहा है। इस सूचना पर डीआरआइ और डीजीजीएसटीआइ की टीम ने रविवार की रात करीब 12.30 बजे टाटानगर पहुंचने पर ट्रेन में संयुक्त छापामारी की। इस क्रम में दो किलो सोना के साथ सोनू जाल को दबोच लिया गया।

गिरोह के बारे पूछताछ

तस्कर गिरोह के बारे में उससे पूछताछ की जा रही है। बरामद सोने की कीमत खुले बाजार में करीब 65 लाख रुपये बताई जा रही है। पूरे मामले को जीएसटी इंटेलीजेंस महानिदेशालय के उपनिदेशक गौतम कुमार के नेतृत्व में संचालित किया जा रहा है। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई कि सोनू मात्र एक वाहक के तौर पर काम करता है। उसे रायपुर के तस्कर गिरोह ने सोना खपाने के लिए कोलकाता भेजा था।

बांग्लादेश से हो रही तस्करी

जीएसटी इंटेलीजेंस के अधिकारियों ने बताया कि भारत में सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी ज्यादा पड़ती है। तस्कर अलग-अलग देशों से पहले बांग्लादेश तक सोना पहुंचाते हैं। इसके बाद भारत में इसकी तस्करी करते हैं। ज्यादातर सोना कोलकाता में लाकर खपाया जाता है। स्वर्ण कारोबारी तस्करी कर लाए गए सोने को तुरंत गला देते हैं।