-धनतेरस के मौके पर हो रही है गोल्ड की खरीदारी

-गोल्ड रेट में आई कमी ने बढ़ाया लोगों का उत्साह

JAMSHEDPUR : धनतेरस को देखते हुए यूं तो पूरे मार्केट में चहल-पहल है, लेकिन ज्वेलरी दुकानों में कुछ ज्यादा ही चमक दिख रही है। धनतेरस के शुभ मौके पर गोल्ड ज्वेलरी, क्वाइन के साथ-साथ डायमंड ज्वेलरी की जमकर खरीदारी हो रही है। कई लोगों ने धनतेरस के लिए एडवांस बुकिंग करवा रखी है।

चमका गोल्ड मार्केट

धनतेरस को देखते हुए सिटी के ज्वेलरी शॉप्स में काफी रौनक है। इस खास मौके पर गोल्ड की खरीदारी के लिए लोग दुकानों के चक्कर लगा रहे हैं। जमशेदपुर ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता और स्वर्णकार विकास मंच के संस्थापक धर्मेद्र कुमार ने कहा कि धनतेरस को देखते लोगों में उत्साह है। गोल्ड क्वाइन और गोल्ड ज्वेलरी की बिक्री बढ़ी है। बिष्टुपुर स्थित गीतांजलि ज्वेलर्स की असिस्टेंट मैनेजर प्रियंका सेनगुप्ता ने कहा कि कई लोगों एक सप्ताह पहले ही गोल्ड की बुकिंग करवा ली है।

म हुआ रेट

धनतेरस के मौके पर गोल्ड खरीद रहे लोगों को डबल खुशी मिल रही है। शुभ मौके पर गोल्ड खरीदने के साथ-साथ गोल्ड रेट में आई कमी भी लोगों को काफी राहत दे रही है। सोमवार को सिटी में ख्ख् कैरेट गोल्ड का रेट ख्म् हजार म् सौ रुपए के आसपास था। पिछले साल यह रेट ख्9 हजार के करीब था। ऐसे में गोल्ड रेट में आई कमी से भी लोगों का उत्साह बढ़ा है। ज्वेलर्स मंगलवार को धनतेरस के दिन गोल्ड और गोल्ड ज्वेलरी की खरीदारी में तेजी आने की उम्मीद जताई।

डायमंड ज्वेलरी की भी है डिमांड

गोल्ड के साथ-साथ धनतेरस के मौके पर डायमंड ज्वेलरी की भी अच्छी डिमांड है। पांच हजार के रेंज से शुरू डायमंड ज्वेलरी का वाइड कलेक्शन मार्केट में अवेलेवल है। ज्वेलर्स ने बताया कि कई लोग डायमंड के फिंगर रिंग और ईयरिंग्स पसंद कर रहे हैं। धनतेरस को देखते हुए ज्वेलर्स द्वारा गोल्ड और डायमंड ज्वेलरी पर कई ऑफर भी दिए जा रहे हैं। कस्टमर्स को लुभाने के लिए गोल्ड ज्वेलरी पर मेकिंग चार्जेज में डिस्काउंट के साथ-साथ एश्योर्ड गिफ्ट जैसे स्कीम चलाए जा रहे हैं।

इन बातों का रखें ख्याल

इस धनतेरस अगर आप भी गोल्ड या गोल्ड ज्वेलरी खरीदने के प्लानिंग कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं-

-गोल्ड ज्वेलरी की खरीदारी हमेशा विश्वसनीय ज्वेलर से ही करें।

-गोल्ड की प्योरिटी पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। गोल्ड ज्वेलरी आमतौर पर क्8 से ख्ख् कैरेट से बनाई जाती है। कैरेट से ज्वेलरी में गोल्ड परसेंटेज का पता चलता है। गोल्ड की प्योरिटी के आधार पर ज्वेलरी के प्राइस में बदलाव होता है।

-ज्वेलरी खरीदते वक्त हॉलमार्क का ध्यान रखना भी जरूरी है। हॉलमार्किग से पता चलता है की ज्वेलरी ऑथराइज टेस्टिंग सेंटर में टेस्ट की गई है और ये क्वालिटी स्टैंड‌र्ड्स को पूरा करती है। इसमें बीआईएस लोगो, हॉलमार्किग सेंटर का मार्क, फाइननेस, मार्किग का वर्ष, ज्वेलर का मार्क और कोड लेटर रहना चाहिए।

-ज्वेलरी खरीदने के दौरान उसका रसीद लेना ना भूलें। इसमें गोल्ड के कैरेट के साथ-साथ अगर ज्वेलरी में डायमंड या दूसरे रत्न हों, तो उसकी भी कैरेट क्वालिटी होनी चाहिए। खरीदारी के समय ज्वेलर से करेंट गोल्ड रेट, मेकिंग चार्ज, वैट जैसी चीजों की जानकारी मांगें।

-ज्वेलरी का सेलेक्शन करते वक्त जल्दबाजी ना करें। अपनी पसंद के हिसाब से ही ज्वेलरी खरीदें। मेकिंग चार्जेज पर ज्यादा पैसे खर्च करने से बचें।

धनतेरस को देखते हुए गोल्ड का मार्केट अच्छा है। गोल्ड क्वाइन और ज्वेलरी खरीदने के लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है।

-धमेंद्र कुमार, प्रवक्ता, जमशेदपुर ज्वेलर्स एसोसिएशन