चमक बिखरेने को तैयार सोने का बाजार

- नोट बंदी के बाद पड़ने वाली पहली अक्षय तृतीया को लेकर ज्वैलर्स भी है उत्साहित

- अनूठे संयोग के साथ सहालग के चलते बाजार में छाई रौनक

- सहालग का सीजन होने से इस बार सोने चांदी की रिकार्ड तोड़ बिक्री की उम्मीद

LUCKNOW: नोटबंदी के बाद अक्षय तृतीया के फेस्टिवल को लेकर सर्राफा बाजार में रौनक देखते ही बन रही है। इससे सर्राफा बाजार के व्यापारी भी काफी उत्साहित हैं। इसकी मुख्य वजह इस बार कई सालों के बाद अनूठे संयोग में अक्षय तृतीया के फेस्टिवल का होना है। वहीं सहालग की वजह से भी पिछले साल की अपेक्षा इस बार बम्पर सेल की उम्मीद जतायी जा रही है। व्यापारियों में वहीं ज्वैलर्स कस्टमर्स को लुभाने के लिए तरह-तरह की छूट दे रहे हैं। कोई ज्वैलरी की बनवाई पर छूट दे रहा है तो कोई बिल पर खासी रकम की छूट दे रहा है।

हर ओर ऑफर्स की बारिश

पिछले साल नौ मई को अक्षय तृतीया पड़ी थी, लेकिन इस दिन सेल बहुत अच्छी नहीं हुई थी। इसकी वजह अक्षय तृतीया के समय सहालग का ना होना था। ऐसे में डिमांड और कम हो गई। इस बार जहां अद्भुत संयोग है वहीं सहालग की वजह से आभूषणों की सेल बढ़ने की उम्मीद है। इसके चलते ज्वैलर्स ने अभी से तैयारियां कर ली हैं। कस्टमर्स को अपनी दुकानों की ओर आकर्षित करने के लिए ज्वैलर्स ऑफर्स की बारिश कर रहे हैं। ऐसे में खरीदार भी इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहते हैं।

फिर लौटी पारम्परिक ज्वैलरी

सर्राफा व्यापारियों की मानें तो एक बार फिर से पारम्परिक ज्वैलरी का सीजन लौट रहा है। जहां अब तक लोग लेटेस्ट और फैशनबल लाइटवेट ज्वैलरी को ही प्राथमिकता देते थे, वहीं एक बार फिर से पारम्परिक ज्वैलरी का दौर लौट आया है। अंगूठी, चेन, ब्रेसलेट, कंगन का दौर फिर लौट आया है। व्यापारियों ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार सोने के दाम भी कम हैं। ऐसे में लोग शुभ मुहूर्त में सोने की खरीदारी के लिए बेताब हैं। ज्वैलर्स ने बताया कि इस बार लोगों ने पहले से ही बुकिंग करा रखी है जबकि वह डिलीवरी फ्राईडे को शुभ मुहूर्त पर लेंगे।

शादियों का सीजन होने से हम लोगों को राहत की उम्मीद नजर आ रही है। आभूषणों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। हम अपने यहां आने वाले ग्राहकों को 27 हजार रुपए में 22 कैरेट हॉल मार्क गोल्ड की सुविधा दे रहे हैं। इसके अलावा डायमंड की सेल पर भी आकर्षक स्कीम उपलब्ध है।

आवेग महरोत्रा

डी डिवास

पिछली बार की तुलना में इस बार मार्केट में रौनक है। पर, लोगों में लाइट वेट ज्वैलरी का ही क्रेज है। चूड़ी, अंगूठी, चेन के साथ ही डायमंड की डिमांड है।

सुधीर अग्रवाल

एकाउंटेट, बालाजी शक्ति ज्वैलर्स

डायमंड की ज्वैलरी पर 20 प्रतिशत और

गोल्ड की ज्वैलरी पर लेबर चार्ज में 18.35 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। ट्रेडीशनल आइटम के साथ ही रोज पहनी जाने वाले लाइट वेट डिजाइनर ज्वैलरी की डिमांड भी है। खास बात यह है कि ग्राहक को प्योर आइटम चाहिए होता है जिसका हमारे यहां खास ख्याल रखा जाता है।

अभिषेक केसरवानी

बद्री सर्राफ विश्वनाथ ज्वैलर्स

शादियों के सीजन के साथ इस बार सोने की खरीदारी के लिए अनूठा संयोग बन रहा है। ऐसा मुहूर्त कई साल बाद बनता है। ऐसे में इस बार आभूषणों की सेल अच्छी होने की उम्मीद नजर आ रही है। जिस तरह से अब तक लोगों ने बुकिंग कराई है, उसे देख कर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पिछली साल का रिकार्ड इस बार टूट जाएगा।

कैलाश चंद्र जैन, अध्यक्ष

लखनऊ चौक सर्राफा एसोसिएशन

सोना खरीदते समय रखे ख्याल

अक्षय तृतीया के दिन ज्वैलरी खरीदने वालों को सोच समझ कर अच्छी और प्रतिष्ठित दुकान से ही ज्वैलरी लेनी चाहिए। साथ ही ज्वैलरी खरीदते समय हॉल मार्क वाली ज्वैलरी ही लेनी चाहिए। इसमें किसी तरह से ठगे जाने की उम्मीद नहीं होती है। हॉल मार्क पर संदेह होने पर खरीदार उसका हॉल मार्क यूज करने वाला लाइसेंस भी देख सकता है। इसके अलावा अब कई बड़ी दुकानों पर मशीनें लगी होती हैं जिस पर खरीदे गए आइटम को रखते ही वह बता देती है कि खरीदे गए आइटम की कितनी प्योरिटी है।

पिछले नौ साल में सोने की बिक्री

साल टोटल सेल (रुपयों में) सोना (किलों में)

2016- 9 करोड़ - 30 किलो सोना

2015- 13 करोड़ 80 लाख - 48 किलो

2014- 12 करोड़ 96 लाख- 43.5 किलो

2013-12 करोड़ 86 लाख- 45 किलो

2012-21 करोड़ - 76 किलो

2011- 13 करोड़ 65 लाख- 65 किलो

2010- 9 करोड़ 20 लाख- 50 किलो

2009- 10 करोड़ 43 लाख- 70 किलो

2008- 9 करोड़ 38 लाख- 75 किलो

2007- 9 करोड़ 38 लाख- सौ किलो

मुहूर्त: रोहिणी नक्षत्र से बढ़ा महत्व

पंडित राधे श्याम शास्त्री के अनुसार अक्षय तृतीया 28 अप्रैल को सुबह 10.29 मिनट से शुरू हो जाएगी जोकि अगले दिन सुबह सात बजे तक रहेगी। रोहिणी नक्षत्र लगने से इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है। रोहिणी नक्षत्र शनिवार की सुबह तक रहेगा। ऐसे में इस दिन शुभ कार्यो के साथ वस्त्र और आभूषण जैसे काम किए जा सकते हैं। इस बार अक्षय तृतीया में शादियां भी हैं। खरीदारी के लिए दिन में 11.30 बजे से 1.30 बजे तक, फिर गोधूलि बेला में 6.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक और रात में 9.30 बजे से खरीदारी की जा सकती है। वाहन खरीदने के इस दिन प्लॉट की रजिस्ट्री कराना शुभ रहता है।